5 Most Unique Bridges In The World दुनिया के 5 सबसे अनोखे ब्रिज

Must read




ये है दुनिया के सबसे खूबसूरत और अनोखे ब्रिज, जुड़े है ये बड़े राज

दोस्तों आपने इस दुनिया में कई तरह के ब्रिज देखे होंगे या आप उनके ऊपर से गुजरी भी होंगे। पर क्या आपने कुछ ऐसे ब्रिज देखे हैं, जिन्हें देखकर आप सोच भी नहीं सकते कि ये अद्भुत ब्रिज ऐसे कैसे बनाए जा सकते हैं। तभी तो इन्हें अनोखे ब्रिज का नाम दिया गया है क्योंकि ये ब्रिज और ब्रिज के मुकाबले बहुत ही अलग और अकल्पनीय है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ सबसे खूबसूरत और अनोखे ब्रिज के बारे में बताने जा रहे हैं।

दुनिया के 5 सबसे अनोखे ब्रिज

1. रोलिंग ब्रिज (ROLLING BRIDGE)

रोलिंग ब्रिज लंदन की एक बिल्डिंग के नीचे बना अनोखा ब्रिज है। इस ब्रिज ने इंजीनियरिंग की एक मिसाल कायम की है ये ब्रिज बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत ब्रिज है। इसमें लगे हाइड्रोलिक की मदद से ये ब्रिज आसानी से फोल्ड हो जाता है और फोल्ड होने के बाद एक गोल रूप ले लेता है।

Rolling bridge machoo fact

इस बिल्डिंग के नीचे नदी होने की वजह से यहां बोटो का आना जाना लगा रहता है, क्योंकि ये नदी गहरी है और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए यहां के लोग बोट का सहारा लेते है। इंजीनियरों का मानना था कि यहां पर बोट के आने जाने की वजह से इस ब्रिज को फिक्स करना आसान नहीं था, इसीलिए उन्होंने सोचा कि क्यों ना हम यहां पर एक फोल्डिंग ब्रिज बनाए जिसे वक्त के रहते फोल्ड कर लिया जाएगा और जरूरत पड़ने पर उसे ओपन भी कर सकें।

2. बियोंड द लीनिंग ब्रिज (BEYOND THE LEANING BRIDGE)

इंग्लैंड में बने इस यूनिक डिजाइन के ब्रिज को बियोंड द लीनिंग ब्रिज का नाम दिया गया है। ये ब्रिज इतना फेमस है कि इस ब्रिज की चर्चा पूरी दुनिया में अक्सर होती रहती है। आपको बता दें कि ये दुनिया का इकलौता ऐसा ब्रिज है जो इतने अच्छे तरीके से काम करता है और इसी वजह से इस ब्रिज का नाम गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड में रिकॉर्ड किया गया है।

beyond the leaning bridge machoo fact

द लीनिंग ब्रिज को 1996 में डिजाइन किया गया था, इस ब्रिज का डिजाइन इतना खूबसूरत और यूनिक था कि इसे कई तरह के अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। वो भी सिर्फ इसके डिजाइन की खातिर। क्योंकि देखने में ये इतना खूबसूरत और डिजाइनर लगता है कि आप भी सोचने में मजबूर हो जाएंगे, कि वाकई में कितना आलीशान खूबसूरत ब्रिज है।

40 डिग्री तक हो जाता है फोल्ड

आप सोच रहे होंगे कि इसे बनाने में कितना टाइम लगा होगा तो हम आपको बता दें इस ब्रिज को बनाने में करीब 2 साल का वक्त लगा था। 2 साल में ये ब्रिज बन कर पूरी तरीके से तैयार हो गया था। इस ब्रिज को खासतौर पर पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए तैयार किया गया था जिससे इन लोगों को कोई भी परेशानी ना हो। लेकिन इस नदी में बड़े-बड़े शिप्स का आना जाना भी लगा रहता है। ये शिप्स जब यहां से गुजरते है तब इस ब्रिज को मोटर की मदद से 40 डिग्री तक फोल्ड कर दिया जाता है।

3. लकी नोट ब्रिज (LUCKY KNOT BRIDGE)

लकी नोट ब्रिज चीन के चंगस्या शहर में बना हुआ है। ये नोट ब्रिज देखने में काफी आकर्षक लगता है। ये ब्रिज 606 फीट लंबा है और 78 फीट ऊंचा है, इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इस ब्रिज की लंबाई काफी है।

lucky knot bridge machoofact

इस ब्रिज को खास तौर पर पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए बनाया गया है जिन्हे सफ़र के दौरान कोई भी असुविधा ना हो। अगर आप इस ब्रिज को देखेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि ये कोई जाल की तरह हो। ये ब्रिज एक कड़ी से दूसरी कड़ी तक जुड़ा हुआ है। इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। वाकई में ये ब्रिज अपने आप में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जिसे हर कोई देख कर आश्चर्यचकित हो जाता है।




4. बैनपो ब्रिज (BANPO BRIDGE)

ये ब्रिज साउथ कोरिया में स्थित है और ये साउथ कोरिया के सियोल में, हैंग नदी के ऊपर बना हुआ काफी मशहूर ब्रिज है। अगर बात करें इस ब्रिज की लंबाई कि तो इस ब्रिज की लंबाई 1495 मीटर है। इस ब्रिज का नजारा देखते ही बनता है। दिन की अपेक्षा रात में इस ब्रिज पर लगी लाइट जो रात की रोशनी में अधिक चमकती है। जिसमें ये चांद की रोशनी में जगमगा उठता है। इस ब्रिज का नजारा देखने के लिए लोग रात को यहां घूमने के लिए आते हैं और घंटों तक यहां पर बैठ कर अपना समय बिताते हैं। ये ब्रिज मल्टीनेशनल ब्रिज में से एक ब्रिज माना जाता है।

banpo bridge machoo fact

5. कांच का पुल (BRIDGE OF GLASS)

ये ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा और सबसे लंबा कांच का पुल माना जाता है। ये ब्रिज चीन के हुनान में स्थित है, ये पूरी तरीके से ग्लास का बना हुआ है। ग्लास बोटोम से बने इस पुल को दो पहाड़ियों के बीच बनाया गया।

glass bridge in china machoo fact

पुल की मजबूती

मजबूती के मामले में इस ब्रिज पर कोई सवाल नहीं उठता। इस ब्रिज को बहुत ही मजबूती से बनाया गया है, भले ही ये पूल कांच का बना हो, लेकिन इसकी मजबूती देखकर ऐसा लगता है कि ये किसी लोहे का पूल बना हो।

glass bridge in china machoo fact

आपको बता दें कि इस पुल की मजबूती जांचने के लिए कई लोगों ने इस पूल के कांच पर कई भारी-भारी हथौड़े से वार किया पर हैरान करने वाली बात तो ये है दोस्तों की इतने भारी हथोड़े के बावजूद भी इस पुल पर निशान के सिवा कुछ भी फर्क नहीं पड़ा। सुरक्षा परिषद के लिए चीनी अधिकारियों ने इस पुल पर भारी से भारी ट्रक को लेकर गुजारा लेकिन, कांच से बने इस पुल को जरा भी असर नहीं हुआ। ये पुल वैसा का वैसा ही रहा। ब्रिज का सफल परीक्षण करने के बाद इन लोगों को इस ब्रिज पर जाने की अनुमति दी गई।

पूल की ऊंचाई

इस पूल की ऊंचाई जमीन से 300 मीटर है और इस पर चलने से पहाड़ी की गहराई साफ दिखाई देती है। लोग यहां पर आते हैं इंजॉय करते हैं और अपनी फैमिली या फ्रेंड के साथ मिलकर फोटो भी खिंचवाते हैं। कांच के बने इस पुल से नीचे की खाई साफ दिखाई देती है। जिसकी वजह से कुछ लोग तो उसके ऊपर आते जाते हैं लेकिन जैसे ही वो इसकी गहराई को देखते है तो डर जाते हैं और अपने कदम पीछे की ओर मोड़ लेते हैं।

इस ब्रिज की लंबाई 3 मीटर है और चौड़ाई 4.5 है। 15 मिलीमीटर मोटे टेंपल ग्लास के 99 टुकड़े लगाए गए हैं इस ब्रिज को बनाने में। जिन इंजीनियरों ने इस ब्रिज को बनाया है वाकई में काबिले तारीफ है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology