5000 किलो मीटर पैदल चलने के बाद इस आदमी के साथ क्या हुआ

Must read



5000 किलो मीटर पैदल चलने के बाद इस आदमी के साथ क्या हुआ।

दोस्तों आज हम कुछ ऐसे लोगों के बारे में बात करेंगे जिन्हें चैन की जिंदगी रास नहीं आती। उनके दिमाग में कुछ ना कुछ चलता ही रहता है कि वे कुछ नया करे। शायद आप भी ऐसे ही कुछ लोगों को जानते हो या आप भी उन लोगों में से हो सकते हो। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो रात को 3:00 बजे उठकर पैदल पहाड़ों की तरफ चलते हैं, सिर्फ इसलिए जिससे कि वह उगते हुए सूरज को देख सकें। वे ये सब सिर्फ अपने मन को शांत करने के लिए करते हैं। उनके दिमाग में कुछ ना कुछ नया करने की धुन सवार रहती है। चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताते हैं।

देखिये ऐसे ही कुछ लोगों को जो कुछ न कुछ नया करते हैं

CHRISTOPH REHAGE

आमतौर पर जब भी हम कहीं जाते हैं तो हम बड़े रास्ते की अपेक्षा शॉर्टकट रास्ते का ही इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि हम ये सोचते हैं कि छोटे रास्ते से हम जल्दी पहुंच जाएंगे जिससे हमारा समय भी कम लगेगा। पर क्रिस्टोफ एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें बड़े से बड़े रास्ते को तय करना पसंद है।

Christoph-Rehage

क्रिस्टोफ ने खुद से एक वादा किया था कि वे चाइना के बीजिंग से लेकर अपने पैतृक देश, जर्मनी तक पहुंचने के लिए पैदल यात्रा करेंगे। उन्होंने अपनी इस यात्रा की शुरुआत 9 नवंबर 2007 को शुरु की थी। जब उनकी उम्र सिर्फ 26 साल थी। इस यात्रा को उन्हें पूरा करने में 1 साल का समय लग गया। 13 नवंबर 2008 तक उन्होंने इस यात्रा को जारी रखा। उन्होंने अपने रास्ते में आई कई तकलीफों का भी सामना किया। रेगिस्तान से गर्म रेत की टीलो को पार करना हो या कड़कती धूप में चलना हो। वे चलते रहे और अपनी इस यात्रा को रुकने नहीं दिया। उन्होंने इन सब चीजों का डटकर सामना किया और रास्ते में उन्होंने कई लोगो से मुलाकात भी की और उनके बारे में जाना।

इस यात्रा को उन्होंने 4646 किलोमीटर तक के सफर में तय किया। इस दौरान उनके बाल भी काफी बड़े और अजीब हो गए थे। उनके बॉडी में जो भी शारीरिक बदलाव हुए थे उन्हें उन्होंने अपने कैमरे में कैद कर लिया था। लेकिन आपको जानकर दुख होगा कि क्रिस्टोफ अपनी ये यात्रा पूरी नहीं कर सके। किंतु फिर भी वे इस बात से निराश नहीं होते क्योंकि उनका कहना है कि उन्होंने इस 1 साल की यात्रा के दौरान बहुत कुछ सीखा है। इसी यात्रा के ऊपर उन्होंने एक किताब भी लिखी थी।

MATTHEW AHN

ये पेशे से एक वकील है, इन्हें रिकॉर्ड तोड़ने से भी जाना जाता है। यहां तक कि इन्हें मेट्रो स्टेशन का राजा भी माना जाता है। ये न्यूयॉर्क में रहते हैं। उन्होंने वहां के हर एक मेट्रो स्टेशन पर अपनी छाप छोड़ रखी है। दरअसल बात ये है कि यहां न्यूयॉर्क में हर साल एक प्रतियोगिता होती है जिसमें सबसे ज्यादा मेट्रों स्टेशन को पार करना पड़ता है, वो भी कम से कम समय में।

matthew ahn

साल 2015 में मैथ्यू ने 21 घंटे 49 मिनट में 468 स्टेशन की यात्रा कर रिकॉर्ड बनाया था। इस दौरान उन्होंने इन 21 घंटों में कुछ भी नहीं खाया और ना ही वह एक बार भी बाथरूम गए। अपने ही इस रिकॉर्ड को उन्होंने एक बार फिर से साल 2016 में तोड़ा था। ये रिकॉर्ड उन्होने 21 घंटे 28 मिनट में 469 स्टेशन की यात्रा करके तोड़ा था।




MICHEL LOTITO

ये एक ऐसे इंसान है जो कुछ भी खा सकते हैं। जी हां, दोस्तो आप सही सून रहे हैं। तभी तो इन्हे मिस्टर ईट ऑल के नाम से जाना जाता है। इन्होने अपनी पूरी जिंदगी में लोहा, स्टील, रबड़, लकड़ी और ना जाने क्या-क्या खाया है। ये बात जानकर आपको हैरानी तो जरूर हो रही होगी कि ये कैसे खा लेते और कैसे ये सब डाइजेस्ट कर पाते हैं। कैसे इनका पेट ये सब चीजों को पचाता है।

MICHEL LOTITO

इन्होंने खुद अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि ये 16 साल की उम्र से ये सब चीजे खा रहे है। तब से लेकर आज तक उन्हें कोई भी दिक्कत नहीं हुई। वे कहते हैं कि उन्होंने अपनी पूरी लाइफ में हजारों किलो लोहा खा लिया होगा। इन्हें आप सुपर ह्यूमन भी कह सकते हैं। यहां तक कि इन्होंने एक लाइव शो में टीवी, साइकिल, शॉपिंग ट्रॉली तक को खा लिया था। इनके नाम एक जबरदस्त रिकॉर्ड भी है जो इन्हे एक प्लेन के खाने पर बनाया था। जिसमें इन्होने एक प्लेन को पूरी तरह से खा लिया था। जी हां, दोस्तों आप सही सुन रहे हैं ऐसे ही इन्हें  आयरन मैन के नाम से नहीं जाना जाता।

FYODOR KONYUKHOV

हम कह सकते हैं कि फियुडोर जैसे लोग अगर नहीं होते तो शायद आज तक हमें भूगोल की बहुत सी जानकारियां प्राप्त नहीं होती। दरअसल फियुड़ोर आज तक 5 बार पृथ्वी का चक्कर लगा चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने अटलांटिक के समुंद्र को भी 17 बार पार कर लिया है। और ये सब उन्होंने एक छोटी सी बोट पर बैठकर ही किया है। यहां तक कि ये नॉर्थ पोल को भी तीन बार जा चुके हैं।

FYODOR KONYUKHOV

कमाल की बात तो यह है कि ये सारी दिलचस्प चीजे इन्होने अकेले ही की है बिना किसी की मदद लिए। फियुडर ने गर्म हवा के गुब्बारे में बैठकर पूरी दुनिया का चक्कर भी लगा लिया है। इन्हीं कारनामों की वजह से इन्होने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिए है। अगर हम इन रिकॉर्डों को गिनने बैठे तो शायद इस आर्टिकल में मुश्किल हो। आज भी ये कुछ ना कुछ नए और इंटरेस्टिंग एडवेंचर्स करते रहते हैं।

MELVIN BOOTHE

मेल विन अपने लांगेस्ट फिंगर नेल्स के लिए जाने जाते हैं। जी हां, दोस्तों आप सही सुन रहे हैं। इनके नाखून इतने बड़े हैं कि वे इन्हीं नाखूनों की वजह से फेमस हुए हैं। इनके नाखून की लंबाई 32 फिट है। ऐसा नहीं है कि ये नाखून नहीं काट सकते बल्कि आम लोगों के जैसे ही इनके नाखून है। लेकिन इन्होंने रिकॉर्ड बनाने के लिए कई सालों से अपने नाखूनों को नहीं काटा। भले ही इन्हे अपने रोजमर्रा के कामों को करने में बहुत परेशानी होती है पर फिर भी ये सब एडजेस्ट कर लेते हैं।

MELVIN BOOTHE

कुछ लोग तो इनसे दूर भी भागते क्योंकि उनका मानना है कि नाखून बड़े करना गंदगी की निशानी होती है और  इससे बिमारी भी हो सकती है। पर इन्हे कोई भी फर्क नहीं पड़ता कि लोग इनके बारे में क्या कहते है। तभी तो इनका नाम गिनीज ऑफ द वर्ल्ड बुक में शामिल किया गया है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology