Amazing facts about Indian Railways भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Must read



भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य – भारतीय रेलवे (Indian Railway) सर्वाधिक लोगो को नौकरी प्रदान करने वाले प्रक्रमो में से एक है। करोड़ो लोगो को हर रोज सफ़र का मजा देने वाली भारतीय रेल के बारे में आप कितना जानते हैं? अगर नहीं भी जानते हैं तो कोई बात नहीं, क्योंकि दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों (Facts about Indian Railway) के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं-

भारतीय रेलवे की स्थापना 

क्या आप जानते हैं कि भारत की आजादी से पहले भारत में 42 रेलवे कंपनियां थीं। और भारतीय रेल की स्थापना 16 अप्रैल, 1853 में हुई थी। भारतीय रेल (आई आर, Indian Rail) एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, इसमें कुल 16 लाख कर्मचारी काम करते हैं। भारतीय रेल के पास लगभग 2.25 लाख माल ढोने वाले डिब्बे हैं, इसके साथ ही भारतीय रेलवे के पास देश की लगभग 10.65 लाख एकड़ भूमि है।

भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

  • भारतीय रेल की वेबसाइट (WEBSITE) पर हर एक मिनट में लगभग 12 लाख लोग विजिट करते हैं, साथ ही भारत में हर रोज लगभग 3-5 करोड़ लोग रेल में सफ़र करते हैं।
  • क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे की पूरे ट्रैक की लम्बाई यानि रेल पटरी (Rail Track) की लम्बी इतनी है कि इससे पृथ्वी की भूमध्य रेखा को डेढ़ बार लपेटा जा सकता सकता है।
  • क्या आप जानते हैं भारतीय रेल की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन कौन सी है, अगर नहीं तो हम बता देते हैं, नई दिल्ली से लेकर भोपाल तक चलने वाली ट्रेन “शताब्दी एक्सप्रेस” है जबकि इसके उलट भारत में “मेटुपाल्यम ऊटी नीलगिरी पैसेंजेर” ट्रेन जो कि 10 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलती है, भारतीय रेलवे की सबसे धीमी गति से चलने वाली ट्रेन है।

  • इस समय भारतीय रेल में छोटे और बड़े रेलवे स्टेशनों को मिलकर 75 हजार से भी ज्यादा रेलवेज स्टेशन हैं, और भारतीय रेल का सबसे व्यस्त जंक्शन लखनऊ है।
  • भारत के रेलवे स्टेशनों में सबसे लम्बा नाम “श्री नरसिम्हा राज बारी पेटा (Sri Venkata Narasimha Raju Vari Peta) और सबसे छोटा नाम “एल बी (LB)” स्टेशन का है।
  • क्या आप जानते हैं कि “नवापुर (Navapur)” एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और आधा गुजरात में पड़ता है।

  • भारतीय रेल का फरीदाबाद से आगरा सेक्शन भारत का सबसे तेज ट्रेनों को चलाने वाला सेक्शन है। यहाँ लगभग सभी AC सुपरफास्ट ट्रेन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलती हैं।
  • भारतीय रेलवे कि “विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express)” ट्रेन सबसे लम्बी दूरी को तय करने वाली भारतीय ट्रेन है। ये ट्रेन डिबरुगढ़ से कन्याकुमारी तक 4273 किलोमीटर की दूरी की यात्रा तय करती है। वहीँ भारत में सबसे कम दूरी तक चलने वाली ट्रेन सिर्फ 3 किलोमीटर की यात्रा तय करती है। यह ट्रेन नागपुर और अजनी स्टेशन के बीच चलती है।

  • भारत में दुनिया का सबसे ऊँचा रेल पुल भी है जिसकी ऊंचाई क़ुतुब मीनार की ऊंचाई से पांच गुना ज्यादा है। यह पुल जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर बनाया गया है। यह पुल चिनाब नदी से 359 मीटर ऊँचा है।

दोस्तों ये थे भारतीय रेल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिन्हें शायद ही आप जानते हो। दोस्तों आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमे जरुर बातें और साथ ही अगर आपका भी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं या आप हमारे Youtube चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

धन्यबाद।।।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology