Apple कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

Must read



एप्पल (Apple) कंपनी

Apple कंपनी की स्थापना – अमेरिकी कंपनी Apple दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक है और अपने अनोखे कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और अन्य गैजेट्स के माध्यम से आज पूरी दुनिया में एक विश्वसनीय ब्रांड है। Apple की प्रसिद्धि का कारण यह भी है कि वह अपने ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता से कोई समझौता नहीं करता है। एक बार अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफपीआई ने एक आतंकवादी का फोन अनलॉक करने के लिए एप्पल कंपनी से संपर्क किया था लेकिन इसकी सुरक्षा नीतियों के कारण Apple ने FPI को मना कर दिया।

Apple कंपनी का इतिहास

1975 में, स्टीव जॉब्स और उनके दोस्त वोज्नियाक कंप्यूटर बनाने पर काम कर रहे थे। जिसके लिए उन्होंने स्टीव जॉब्स के गैराज में काम शुरू किया। Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को फ़ूल डे के दिन हुई थी। कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन ने की थी। जनवरी 1977 में कंपनी का नाम बदलकर Apple Computer Inc.

इसके बाद 16 अप्रैल 1977 को वोज्नियाक द्वारा बनाए गए Apple II को लॉन्च किया गया। इसके बाद मई, 1980 में IBM और Microsoft जैसी कंपनियों को टक्कर देने के उद्देश्य से Apple III को लॉन्च किया गया।

12 दिसंबर 1980 को, Apple कंपनी ने अपना IPO लॉन्च किया। कीमत 24 डॉलर प्रति शेयर थी, जिसके बाद एप्पल एक सार्वजनिक कंपनी बन गई। जिसकी वर्तमान में प्रति शेयर $ 220 से अधिक लागत है।

1983 में, कंपनी ने Apple लिसा को लॉन्च किया। जिसे उच्च मूल्य और सीमित सॉफ्टवेयर के कारण बाजार की विफलता का सामना करना पड़ा। जिसके बाद साल 1984 में कंपनी ने Macintosh लॉन्च किया। विज्ञापन करने के लिए $ 1.5 मिलियन का खर्च आया।




2011 में स्टीव जॉब्स का निधन

1985 में, निदेशक मंडल की बैठक में, कंपनी के सीईओ जॉन स्कली के साथ विवाद के कारण स्टीव जॉब्स को प्रबंधकीय कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था। जिसके बाद जॉब्स ने Apple से इस्तीफा दे दिया और कुछ समय बाद स्टीव जॉब्स ने नेक्स्ट इंक की स्थापना की। Apple कंपनी ने Macintosh पोर्टेबल और पॉवरबुक लॉन्च किया। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी और शेयर की कीमतों में गिरावट शुरू हुई। कुछ समय बाद एप्पल की कंपनी नेक्स्ट इंक ने इसे खरीद लिया। जिसके बाद स्टीव जॉब्स फिर से Apple के CEO बन गए। जॉब्स के नेतृत्व में, कंपनी फिर से बढ़ने लगी।

वर्ष 2004 में कैंसर के कारण जॉब्स ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया और टीम कुक कंपनी के नए सीईओ बन गए। 2011 में स्टीव जॉब्स का निधन हो गया।

Apple मोबाइल (iPhone) फोन अमेरिका में बनाया गया है। सभी को Apple मोबाइल (iPhone) सबसे ज्यादा पसंद है। अगर आप Apple मोबाइल (iPhone) चाहते हैं तो आप विंडोज़ फोन भी बोल सकते हैं।

Apple कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स द्वारा प्रेरणादायक विचार

“आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की ज़िंदगी जीकर बर्बाद न करें।”

“मृत्यु शायद इस जीवन का सबसे बड़ा आविष्कार है।”

“जो इतने पागल हैं, उन्हें लगता है कि वे दुनिया को बदल सकते हैं, वे अक्सर बदलते हैं।”

“डिजाइन सिर्फ यह नहीं है कि चीज कैसे दिखती है या महसूस करती है, बल्कि डिजाइन यह है कि वह चीज कैसे काम करती है।”

“कभी-कभी ज़िंदगी आपके सिर पर ईंट से वार करेगी लेकिन कभी भी अपना आत्मविश्वास न खोएं।”



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology