ब्रुनोई के सुल्तान की दौलत और शानो-शौकत देखकर आपके होश उड़ जायेंगे

Must read



ब्रुनोई के सुल्तान कैसे पानी की तरह बहाते है

वैसे तो इस दुनिया में बहुत से अमीर लोग मौजूद हैं जो अपनी शानो-शोकत की वजह से जाने जाते हैं। इनकी अमीरी का अंदाजा आप इनकी अरबों रुपए की दौलत को देखकर ही लगा सकते हैं। इनका लाइफस्टाइल राजा महाराजाओं के जैसा होता है। इनके पास करोड़ों अरबों रुपए की दौलत होती है जिसकी वजह से इनकी लाइफ इजी और परफेक्ट बनती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही पर्सनालिटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो पैसे को पानी की तरह बहाते हैं ऐसे ही इन्हें सुल्तान नहीं कहा जाता है।

ब्रुनोई के सुल्तान की दौलत और शानो-शौकत देखकर आपके होश उड़ जायेंगे

ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह (HASSANAL BOLKIAH)

ये अपने आप में एक जानी मानी शख्सियत हैं। इनकी शख्सियत और इनके पैसे का अंदाजा आप इनके रहन-सहन से ही लगा सकते हैं। जो इंसान हर महीने सिर्फ 35 लाख रुपए के बाल कटवाता हो तो सोचिए उसके पास कितनी अपार संपत्ति होगी। कभी ये सुल्तान दुनिया के सबसे अमीर आदमी हुआ करते थे पर आज ये दुनिया के दूसरे नंबर पर आने वाले अमीर व्यक्ति है, जिनकी जगह विल गेट्स ने ले ली। लेकिन आज भी इनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है इनके पास कई सो एकड़ जमीन, गाडियां, महल, बहुमूल्य रत्नों का भंडार है।

ब्रुनई देश

ब्रुनई वैसे तो एक बहुत छोटा सा देश है, जहां की जनसंख्या लगभग 4 लाख 28 हजार मानी गई है। इतना छोटा देश होने के बावजूद ये दुनिया का पांचवा सबसे अमीर देश माना जाता है। इसका कारण यहां तेल की खद्दानो का होना है। यहां पर तेल की बेशुमार खद्दान पाई जाती है, जिसकी वजह से ये सुल्तान अमीर हुए हैं। यही कारण है कि ये सुल्तान अकेले ही 20 बिलियन डॉलर के मालिक हैं। जाहिर सी बात है जब इतना सारा पैसा होगा तो उसकी शानोशौकत भी कुछ अलग ही होगी। चलिए आपको बताते हैं और भी हैरत अंगेज करने वाली बातें जो शायद आपको पता नहीं होगी।

सुल्तान के पास कई पद

वैसे तो इस सुल्तान के ऊपर अपने देश की बहुत सारी जिम्मेदारियां है जो इस सुल्तान ने अकेले ही अपने कंधो पर उठा रखी है। इस सुल्तान के पास कई पद है जो इन्होंने खुद अपने आपको दे रखे हैं। जैसे कि डिफेंस मिनिस्टर, प्राइम मिनिस्टर, होम मिनिस्टर, कमांडो ऑफ रॉयल आर्मी, ये सभी पद सिर्फ एक ही इंसान के पास है। तो सोचिए जब इतनी सारी जिम्मेदारियां ये सुल्तान अकेले उठा रहा हो तो जाहिर सी बात है, ये अपनी हेल्थ के लिए भी बहुत पैसा खर्च करते होंगे।

35 लाख रुपए के बाल कटवाना

ये सिर्फ बाल कटवाने के लिए हर महीने 35 लाख रुपए खर्च करते हैं। इसके लिए ये एक मशहूर हेयर ड्रेसर को हॉयर करते हैं जो खास यूके से बुलवाया जाता है। इस हेयर ड्रेसर का नाम कैन है। इसे हर महीने स्पेशल फ्लाइट से बुलवाया जाता है। और इसका खाना पीना रहना-सहना सब कुछ सुल्तान अपनी तरफ से ही करवाता है। और इसके लिए ये सुल्तान पैसे खर्च करने से भी नहीं कतराते और खुशी खुशी उसे पैसे दे देते हैं।

सुल्तान ने खुद चलाया प्लेन ब्रुनेई से आया भारत

एक बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सुल्तान को भारत आने के लिए इन्वाइट किया था। ब्रुनेई के इस सुल्तान ने मोदी जी का आमंत्रण स्वीकार कर लिया। मोदी जी के खास इनविटेशन पर ये सुल्तान दिल्ली आए थे। इस बात को जानने के बाद आप हैरान जरूर होंगे। ये सुल्तान अपने निजी विमान से दिल्ली पहुंचे थे। जिन्हे देखकर सब आश्र्यचकित हो गए थे। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने 5000 किलोमीटर तक का सफर अपने निजी प्लेन से खुद तय किया था जबकि उनके पास हजारों की संख्या में पायलट है।

जब इस बात की जानकारी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को हुई तो वे भी सुनकर हैरान हो गए कि कितनी बहादुरी से इस सुल्तान ने इस प्लेन को उड़ाया और भारत तक लेकर भी आए। आपको बता दें कि जिस विमान से ये सुल्तान दिल्ली पहुंचे थे। उसकी कीमत 12 सौ करोड़ रुपए बताई गई है। इसके साथ साथ 100 करोड़ रुपए से भी अधिक पैसा इस विमान के अंदर लगी फैसिलिटी पर खर्च किया हुआ है। इस सुल्तान ने अपने तरीके से सब कुछ मैनेज करवा रखा है। इसमें आपको खाने पीने रहने सहने सभी चीजों की सुविधा आपको आसानी से मिल जाएगी।

दुनिया का सबसे बड़ा महल

दुनिया का सबसे खूबसूरत घर भले ही भारत में रहने वाले मुकेश अंबानी का क्यों ना हो। लेकिन दुनिया का सबसे  खूबसूरत महल ब्रुनोई के सुल्तान का माना जाता है और इसे ब्रुनई की खूबसूरती का केंद्र भी कहा जाता है। इस महल का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज है। तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये वर्ल्ड लार्जेस्ट पैलेस कितना खूबसूरत होगा। लगभग 1.4 बिलियन डॉलर में बना ये आलीशान महल किसी मिसाल से कम नहीं है। इस महल का नाम इस्ताना नुरुल इमान रखा गया है।




महल के अंदर 1788 कमरे

ये कुल 2 मिलियन स्क्वायर फीट के एरिया में बना हुआ है। जिसके अंदर 1,788 कमरे और 257 बाथरूम बने हुए है। इसके साथ ही एक मस्जिद भी बनी हुई है जिसमें यहां का सुल्तान नमाज अदा करता है। इस महल के अंदर 4 स्विमिंग पूल और 110 गाड़ी पार्क करने का गेराज भी बना हुआ है। इस महल के अंदर एक बैंकट हॉल भी बनाया गया है। जिसमें 5000 से भी ज्यादा लोग एक बार में आराम से बैठकर खाना खा सकते हैं। इस महल की सुंदरता और रोशनी के लिए इसमें 51 हजार से भी ज्यादा बल्ब लगाए गए हैं। जिससे रात में इस महल की खूबसूरती में चार चांद लग जाते है। इस महल में एक मंजिल से दूसरी मंजिल तक जाने के लिए लिफ्ट्स भी लगी हुई है।

सबसे महंगी गाड़ियों का भी शौकीन

ब्रुनोई के सुल्तान को गाड़ियों का भी शौकीन माना जाता है। इस सुल्तान के पास 65 कस्टम मेड गाडियां है। जैसे कि फेरारी, लैंबोर्गिनी जैसी हाई मर्सिडीज़ गाड़ियां भी इस सुल्तान के नाम है। इस सुल्तान के पास 165 से भी ज्यादा रॉयल गाड़ियों का कलेक्शन माना जाता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इनके पास कितनी धन दौलत होगी और ये कितने अमीर व्यक्ति है।

ईद के दिन आम लोगों के लिए खोला जाता है महल

इस महल की सुंदरता ने आपको अपनी और आकर्षित तो जरूर किया होगा। ठीक उसी प्रकार वहां के आम लोग भी इस महल के दीवाने हैं। जी हां, इस महल को साल में एक बार आम आदमियों के लिए खोला जाता है जिससे वे इस महल में आ सके। इस महल को सिर्फ ईद के दिन ही खोला जाता है। ईद के दौरान 3 दिन तक चलने वाले इस त्योहार पर आम आदमियों की एंट्री होती है। जिससे वे लोग अपनी फैमिली के साथ आते है और यहां से खाना खाकर अपने घर चले जाते है। ये सुल्तान भले ही कितना भी अमीर क्यों ना हो पर एक बात तो तय हैं।

अमीर होने के साथ साथ इस सुल्तान का दिल भी बहुत बड़ा और दयालु है। जब आम लोगों को घर भेजा जाता है तो उनके हाथ में एक बैग भी दिया जाता है। जिसमें उनके बच्चों के लिए खाने की चीजें दी जाती है। और उसमें कुछ पैसे भी भी दिए जाते है। जिससे वे लोग बहुत ज्यादा खुश हो जाते हैं और वहां के सुल्तान की तारीफ करते नहीं थकते। महल की कीमत अगर हम आंके तो इसकी कीमत डेढ़ अरब डॉलर मानी गई है।

जन्मदिवस पर माइकल जैक्सन को बुलवाया

ब्रुनोई के इस सुल्तान ने अपने 50 वे जन्मदिवस पर खुद को एक तोहफा देने का फैसला किया। ये तोहफा उन्होंने खुद को ही दिया था ये तोहफा एक स्टेडियम के रूप में था। उन्होंने एक स्टेडियम बनवाया जिसमें वे चाहते थे कि सबसे पहले माइकल जैकसन की परफॉर्मेंस हो। और उन्होंने अपने 50 वे जन्मदिवस पर माइकल जैक्सन को बुलवाया। उन्होंने माइकल जैक्सन को 3 दिन की परफॉर्मेंस के लिए 17 मिलियन डॉलर दिए थे। जिससे माइकल जैक्सन भी बहुत ज्यादा खुश हुए थे। इस स्टेडियम में आम लोगों को भी आने की भी इजाजत दी गई। माइकल जैक्सन ने 3 दिन तक इस स्टेडियम में अपनी परफॉर्मेंस से यहां के लोगों का और खासकर इस सुल्तान का दिल जीत लिया था।

माइकल जैक्सन के साथ-साथ विटनी जो एक जानी मानी स्टार्स है। ये बहुत बड़ी सिंगर मानी जाती है। इस सुल्तान को इस सिंगर की परफॉर्मेंस इतनी ज्यादा पसंद आयी कि इन्होंने उनके हाथ में एक ब्लैंक चेक थमा दिया और कहने लगे कि इस चेक में अपनी मेहनत की रकम लिख दो। विटनी ने इसमें 7 अरब डॉलर की रकम भरी थी।

स्पोर्ट्स खेलने के शौकीन

इस सुल्तान को खेलों से भी बहुत ज्यादा प्यार है। ये स्पोर्ट्स खेलने के काफी शौकीन माने जाते हैं और इनका सबसे पसंदीदा खेल पोलो है। ये बचपन से ही पोलो खेलने के बहुत शौकीन रहे है। इसी वजह से इनके पास 200 से भी अधिक ponies है। ये बहुत अच्छी नस्ल के माने जाते हैं जिन्हें ये अपनी पर्सनल प्रॉपर्टी में एयर कंडीशनर हॉल में रखते हैं। ये सुल्तान कभी-कभी अर्जेंटीना से भी प्लेयर्स को खेलने के लिए बुलाते थे। क्योंकि वहां के प्लेयर्स बहुत ही शानदार पोलो खेलते हैं। आपको बता दे कि इन खिलाड़ियों के आने-जाने, खाने-पीने, रहन-सहन सभी चीजों का खर्चा ये सुल्तान खुद ही उठाता है।

सुल्तान का भाई दुनिया का सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने वाला आदमी

सुल्तान के छोटे भाई है जिनका नाम प्रिंस जैफ्री है। ये दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए जाने जाते है। जहां इन्होंने 10 साल तक हर रोज 747 हजार डॉलर खर्च किए हैं। यानी 1 दिन में 126 करोड़ रुपए खर्च करना कोई मामूली बात नहीं मानी जाती। ये तो वही खर्च कर सकता है जिसके पास बेहिसाब पैसा हो। वाकई में ये इतना पैसा खर्च करते हैं जिससे ये दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने वाले इंसानो की लिस्ट में आते हैं। इनके पास लग्जरी गाड़ियों का भंडार है। इसके साथ साथ कई लग्जरी गाड़ियां भी आपको इनके पास देखने को मिल जाएंगी ।

सबसे महंगा खाना और शराब

जब ये सुल्तान इतने अमीर है तो इनका खाना पीना भी कुछ साधारण नहीं होगा। ये कोस्टली खाने के बहुत शौकीन होते है। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि खाने के साथ-साथ इन्हें शराब पीने का भी बहुत शौकीन माना जाता हैं। इन्हें महंगी और हाई-फाई ब्रांड की शराब बेहद पसंद आती है। जिसके लिए ये दुनिया भर से कई महंगी शराब को इंपोर्ट भी करवाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह दिन भर में 2 बोतल से भी ज्यादा शराब पी जाते हैं। अगर साल भर का अनुमान लगाया जाए तो तकरीबन 30 मिलियन डॉलर तक की शराब ये अपने घर में ही पी लेते हैं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology