Chanakya Niti In Hindi अमीर बनना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें

Must read




Chanakya Niti In Hindi – मनुष्य हमेशा धनवान बनने की कोशिश में लगा रहता है और बेहतर व सुखी जीवन के लिए धन बेहद जरूरी भी है. ऐसे में सवाल उठता है कि धनवान बनने के लिए किन बातों का ख्याल ज्यादा रखना चाहिए. इसके जवाब में आचार्य चाणक्य ने कई नीतियों का वर्णन अपने नीति शास्त्र में किया है. उन्होंने पैसे को संजोने और उसके खर्च से जुड़ी कई बातें कही हैं. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में.

  • चाणक्य के मुताबिक व्यक्ति को धनवान बनने के लिए ऐसी जगह को निवास स्थान बनाना चाहिए जहां पर नौकरी के साधन उपलब्ध हों. ऐसी जगह पर व्यक्ति को रोजगार की समस्या नहीं होती और वो सुखी रहता है.
  • पैसे कमाने के लिए लक्ष्य का निर्धारित होना अत्यंत आवश्यक है. लक्ष्य विहीन व्यक्ति कभी आगे नहीं बढ़ पाता और न ही धनवान बन पता है. चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने भविष्य के लक्ष्य को निर्धारित कर लेता है उसके लिए आगे बढ़ने का रास्ता आसान हो जाता है.

  • व्यक्ति के पास पैसे के संवर्धन यानी उन्हें बचाने की कला भी होनी चाहिए. सफल या धनवान व्यक्ति वही होता है जिसे पैसे के सही खर्च और बचाने के तरीके पता होते हैं. ऐसा नहीं होने पर व्यक्ति व्यर्थ में पैसे खर्च करता चला जाता है.
  • चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को धन कमाने के लिए गलत रास्ते का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि गलत तरीके से कमाया हुआ धन कभी न कभी नुकसान ही पहुंचाता है. साथ ही ऐसे धन के कारण व्यक्ति के कई दुश्मन भी बन जाते हैं.
  • मां लक्ष्मी के स्वभाव को चंचल माना गया है. यही कारण है कि चाणक्य ने धन के सही तरीके से इस्तेमाल पर जोर दिया है. वो कहते हैं पैसे का इस्तेमाल अय्याशी के लिए नहीं होना चाहिए, ऐसा करने से लक्ष्मी दूर हो जाती हैं.

SOURCE LINK



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology