दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क की कहानी

Must read



एलोन मस्क: दक्षिण अफ्रीकी उद्यमी एलोन मस्क को टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स की स्थापना के लिए जाना जाता है, जिन्होंने 2012 में एक लैंडमार्क वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था।

एलोन मस्क कौन है?

एलोन मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी मूल के अमेरिकी उद्यमी और व्यवसायी हैं, जिन्होंने 1999 में X.com की स्थापना की थी (जो बाद में पेपाल बन गया), 2002 में स्पेसएक्स और 2003 में टेस्ला मोटर्स। मस्क अपने 20 के दशक के अंत में एक बहुपत्नी बन गए जब उन्होंने अपना स्टार्ट-अप बेच दिया। कंपनी, ज़िप 2, कॉम्पैक कंप्यूटर के एक डिवीजन में।

मस्क ने मई 2012 में तब सुर्खियां बटोरीं, जब स्पेसएक्स ने एक रॉकेट लॉन्च किया, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला वाणिज्यिक वाहन भेजेगा। उन्होंने 2016 में SolarCity की खरीद के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत किया, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के शुरुआती दिनों में एक सलाहकार की भूमिका निभाकर उद्योग के एक नेता के रूप में खड़े हुए।

एलोन मस्क का प्रारंभिक जीवन

मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, मस्क आविष्कार के बारे में अपनी दिवास्वप्नों में इतना खो गया था कि उसके माता-पिता और डॉक्टरों ने उसकी सुनवाई की जांच के लिए एक परीक्षण का आदेश दिया।

अपने माता-पिता के तलाक के समय, जब वह 10 वर्ष के थे, तब मस्क ने कंप्यूटर में रुचि विकसित की। उन्होंने खुद को सिखाया कि कैसे प्रोग्राम करना है, और जब वह 12 साल के थे तब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बेचा: एक गेम जिसे उन्होंने लिस्सार नाम से बनाया।

ग्रेड स्कूल में, मस्क छोटा, अंतर्मुखी और किताबी था। जब तक वह 15 साल का नहीं हो गया, तब तक उसे उबकाई आती रही और वह विकास की दौड़ में लग गया और उसने कराटे और कुश्ती से खुद का बचाव करना सीख लिया।

एलोन मस्क का परिवार

मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल और कवरगर्ल अभियान में अभिनय करने वाली सबसे उम्रदराज महिला हैं। जब मस्क बड़ी हो रही थी, उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक बिंदु पर पांच काम किए। मस्क के पिता एरोल मस्क एक अमीर दक्षिण अफ्रीकी इंजीनियर हैं।

मस्क ने अपना प्रारंभिक बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।

एलोन मस्क की शिक्षा

17 साल की उम्र में, 1989 में, मस्क क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने और दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए कनाडा चले गए। मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि उस रास्ते से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा।

1992 में, मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा छोड़ दिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री के लिए रुके।

पेन से निकलने के बाद, मस्क ने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का नेतृत्व किया और ऊर्जा भौतिकी में पीएचडी किया। हालाँकि, उनका कदम इंटरनेट बूम के साथ पूरी तरह से समय पर था, और वह इसका एक हिस्सा बनने के लिए सिर्फ दो दिनों के बाद स्टैनफोर्ड से बाहर हो गया, 1995 में अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation को लॉन्च किया। 2002 में मस्क अमेरिकी नागरिक बन गए।

एलोन मस्क की कंपनियां

ZIP2 निगम

मस्क ने 1995 में अपने भाई किम्बल मस्क के साथ अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation लॉन्च की। एक ऑनलाइन सिटी गाइड, ज़िप 2 जल्द ही द न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून दोनों की नई वेबसाइटों के लिए सामग्री प्रदान कर रहा था। 1999 में, कॉम्पैक कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एक डिवीजन ने 302 मिलियन डॉलर नकद और स्टॉक ऑप्शन में $ 34 मिलियन में ज़िप 2 खरीदा।

पेपल

1999 में, एलोन और किम्बल मस्क ने ज़िप 2 की अपनी बिक्री से प्राप्त धन का उपयोग एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा / भुगतान कंपनी X.com को पाया। अगले वर्ष एक X.com अधिग्रहण ने पेपल के निर्माण का नेतृत्व किया क्योंकि यह आज ज्ञात है।

अक्टूबर 2002 में, मस्क ने अपना पहला अरब कमाया जब पेपल को ईबे ने $ 1.5 बिलियन के स्टॉक में हासिल किया। बिक्री से पहले, मस्क के पास 11 प्रतिशत पेपल स्टॉक था।

SpaceX

मस्क ने 2002 में वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यान के निर्माण के इरादे से अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन या स्पेसएक्स की स्थापना की। 2008 तक, स्पेसएक्स अच्छी तरह से स्थापित हो गया था, और नासा ने कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कार्गो परिवहन को संभालने के लिए अनुबंध से सम्मानित किया था – भविष्य में अंतरिक्ष यात्री परिवहन की योजना के साथ-नासा के स्वयं के अंतरिक्ष शटल मिशनों को बदलने के लिए एक चाल में।

22 मई 2012 को, मस्क और स्पेसएक्स ने इतिहास बनाया जब कंपनी ने मानव रहित कैप्सूल के साथ अपने फाल्कन 9 रॉकेट को अंतरिक्ष में लॉन्च किया। यान को वहां तैनात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 1,000 पाउंड की आपूर्ति के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा गया था, पहली बार एक निजी कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक अंतरिक्ष यान भेजा था। लॉन्च के दौरान, मस्क ने कहा था, “मैं बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। … हमारे लिए, यह सुपर बाउल जीतने जैसा है।”

  • Posts not found

दिसंबर 2013 में, एक फाल्कन 9 ने एक उपग्रह को भू-समकालिक स्थानांतरण कक्षा में सफलतापूर्वक ले जाया, एक दूरी जिस पर उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा से मेल खाती एक कक्षीय पथ में बंद हो जाएगा। फरवरी 2015 में, स्पेसएक्स ने डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी (डीएससीओवीआर) उपग्रह के साथ फिट किए गए एक और फाल्कन 9 को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य पृथ्वी पर बिजली ग्रिड और संचार प्रणालियों को प्रभावित करने वाले सूरज से चरम उत्सर्जन का निरीक्षण करना था।

मार्च 2017 में, स्पेसएक्स ने पुन: प्रयोज्य भागों से बने एक फाल्कन 9 रॉकेट की सफल परीक्षण उड़ान और लैंडिंग को देखा, एक विकास जिसने अधिक सस्ती अंतरिक्ष यात्रा के लिए दरवाजा खोल दिया।

नवंबर 2017 में एक झटका लगा, जब कंपनी के नए ब्लॉक 5 मर्लिन इंजन के परीक्षण के दौरान एक विस्फोट हुआ। स्पेसएक्स ने बताया कि किसी को भी चोट नहीं पहुंची, और यह मुद्दा भविष्य की पीढ़ी के फाल्कन 9 रॉकेटों के नियोजित रोलआउट में बाधा नहीं बनेगा।

कंपनी ने फरवरी 2018 में शक्तिशाली फाल्कन हेवी रॉकेट के सफल परीक्षण के साथ एक और मील का पत्थर का आनंद लिया। अतिरिक्त फाल्कन 9 बूस्टर के साथ सशस्त्र, फाल्कन हेवी को भारी पेलोड को कक्षा में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था और संभावित रूप से गहरे अंतरिक्ष मिशनों के लिए एक पोत के रूप में काम करता था। परीक्षण लॉन्च के लिए, फाल्कन हेवी को मस्क के चेरी-रेड टेस्ला रोडस्टर का पेलोड दिया गया था, जो कि सूरज के चारों ओर वाहन की योजनाबद्ध कक्षा के लिए “कुछ महाकाव्य दृश्य प्रदान करने” के लिए कैमरों से लैस थे।

जुलाई 2018 में, स्पेस एक्स ने एक नए ब्लॉक 5 फाल्कन रॉकेट के सफल लैंडिंग का आनंद लिया, जो लिफ्टऑफ के 9 मिनट से भी कम समय बाद ड्रोन जहाज पर छू गया।

मंगल को BFR मिशन

सितंबर 2017 में, मस्क ने अपने बीएफआर (“बिग एफ — आईएनजी रॉकेट” या “बिग फाल्कन रॉकेट” के लिए एक संक्षिप्त रूप) के लिए एक अद्यतन डिजाइन योजना प्रस्तुत की, एक 31-इंजन बीह्मथ कम से कम 100 ले जाने में सक्षम एक अंतरिक्ष यान द्वारा सबसे ऊपर है। लोग। उन्होंने बताया कि स्पेसएक्स मंगल ग्रह पर 2022 में यान के साथ पहला कार्गो मिशन शुरू करने का लक्ष्य बना रहा था, लाल ग्रह के उपनिवेशीकरण के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में।




मार्च 2018 में, उद्यमी ने ऑस्टिन, टेक्सास में दक्षिण-पश्चिम त्योहार द्वारा वार्षिक दक्षिण में एक दर्शकों को बताया कि उन्हें अगले वर्ष की शुरुआत में छोटी उड़ानों के लिए बीएफआर तैयार होने की उम्मीद थी, जबकि समय सीमा को पूरा करने के साथ अपनी पिछली समस्याओं पर एक जानने की जगह पहुंचा दी।

अगले महीने, यह घोषणा की गई थी कि स्पेसएक्स बीएफआर के निर्माण और घर बनाने के लिए लॉस एंजिल्स के पोर्ट में एक सुविधा का निर्माण करेगा। पोर्ट प्रॉपर्टी ने स्पेसएक्स के लिए एक आदर्श स्थान प्रस्तुत किया, क्योंकि इसके विशाल रॉकेट केवल पूरा होने पर बजरा या जहाज से चलेंगे।

स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट

मार्च 2018 के अंत में, स्पेसएक्स को इंटरनेट सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से अमेरिकी सरकार के उपग्रहों को कम कक्षा में लॉन्च करने की अनुमति मिली। स्टारलिंक नाम का उपग्रह नेटवर्क आदर्श रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवा को और अधिक सुलभ बना देगा, जबकि भारी आबादी वाले बाजारों में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है जो आमतौर पर एक या दो प्रदाताओं द्वारा हावी होते हैं।

स्पेसएक्स ने मई 2019 में 60 उपग्रहों का पहला बैच लॉन्च किया, और उसके बाद नवंबर में 60 उपग्रहों के दूसरे पेलोड के साथ। हालांकि यह स्टारलिंक उद्यम के लिए महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता था, रात के आकाश में इन चमकीले ऑर्बिटर्स की उपस्थिति, आने वाले हजारों की संभावना के साथ, चिंतित खगोलविदों ने महसूस किया कि उपग्रहों का प्रसार अंतरिक्ष में दूर की वस्तुओं के अध्ययन की कठिनाई को बढ़ाएगा।

टेस्ला मोटर्स

मस्क 2003 में बनी टेस्ला मोटर्स की सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद वास्तुकार हैं, जो सस्ती, बड़े पैमाने पर बाजार वाली इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ बैटरी उत्पादों और सौर छतों के उत्पादन के लिए समर्पित है। मस्क कंपनी के उत्पादों के सभी उत्पाद विकास, इंजीनियरिंग और डिजाइन की देखरेख करते हैं।

गाड़ी

इसके निर्माण के पांच साल बाद, मार्च 2008 में, टेस्ला ने रोडस्टर का अनावरण किया, एक स्पोर्ट्स कार जो कि 0 से 60 मील प्रति घंटे 3.7 सेकंड में तेजी लाने में सक्षम थी, साथ ही साथ इसकी लिथियम आयन बैटरी के आरोपों के बीच लगभग 250 मील की यात्रा की।

डेमलर द्वारा ली गई कंपनी और टोयोटा के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में हिस्सेदारी के साथ, टेस्ला मोटर्स ने जून 2010 में अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश शुरू की, जिसमें $ 226 मिलियन की बढ़ोतरी हुई।

मॉडल

अगस्त 2008 में, टेस्ला ने कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक सेडान मॉडल एस के लिए योजना की घोषणा की, जो कथित तौर पर बीएमडब्ल्यू 5 श्रृंखला पर लेने के लिए थी। 2012 में, मॉडल एस ने अंततः $ 58,570 की शुरुआती कीमत पर उत्पादन में प्रवेश किया। आरोपों के बीच 265 मील की दूरी तय करने में सक्षम, इसे मोटर ट्रेंड पत्रिका द्वारा 2013 की कार के रूप में सम्मानित किया गया।

अप्रैल 2017 में, टेस्ला ने घोषणा की कि वह यूएस मोटर्स की सबसे मूल्यवान कार निर्माता बन गई। यह खबर टेस्ला के लिए एक स्पष्ट वरदान थी, जो उस साल बाद में अपने मॉडल 3 सेडान के उत्पादन और रैंप को देख रही थी।

सितंबर 2019 में, मस्क ने “प्लेड पॉवरट्रेन” के रूप में वर्णित का उपयोग करते हुए, एक मॉडल एस ने कैलिफोर्निया के मोंटेरी काउंटी में लगुना सेक रेसवे में चार-दरवाजे सेडान के लिए एक गति रिकॉर्ड स्थापित किया।

मॉडल 3

मॉडल 3 को आधिकारिक तौर पर 2019 की शुरुआत में व्यापक उत्पादन देरी के बाद लॉन्च किया गया था। कार की कीमत शुरू में $ 35,000 थी, जो कि $ 69,500 की तुलना में बहुत अधिक सुलभ मूल्य बिंदु था और इसके मॉडल एस और एक्स इलेक्ट्रिक सेडान के लिए।

शुरू में दिसंबर 2017 तक प्रति सप्ताह 5,000 नई मॉडल 3 कारों का उत्पादन करने के लक्ष्य के बाद, मस्क ने उस लक्ष्य को मार्च 2018 तक वापस धकेल दिया, और फिर नए साल की शुरुआत के साथ जून तक। घोषित देरी ने उद्योग के विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित नहीं किया, जो कंपनी की उत्पादन समस्याओं से अच्छी तरह से वाकिफ थे, हालांकि कुछ ने सवाल किया कि निवेशक इस प्रक्रिया के साथ कितने समय तक बने रहेंगे। इसने मस्क को सीईओ के रूप में एक कट्टरपंथी नए मुआवजे के पैकेज को प्राप्त करने से भी नहीं रोका, जिसमें उसे $ 50 बिलियन वेतन वृद्धि के आधार पर बढ़ते मूल्यांकन के मील के पत्थर तक पहुंचने के बाद भुगतान किया जाएगा।

अप्रैल 2018 तक, टेस्ला के साथ पहली तिमाही के उत्पादन पूर्वानुमानों में कमी आने की उम्मीद है, खबरें सामने आईं कि मस्क ने इंजीनियरिंग के प्रमुख को व्यक्तिगत रूप से उस डिवीजन में प्रयासों की देखरेख करने के लिए अलग कर दिया था। एक रिपोर्टर के साथ ट्विटर एक्सचेंज में, मस्क ने कहा कि उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए “विभाजित और जीतना” महत्वपूर्ण था और “कारखाने में सोने के लिए वापस” था।

यह संकेत देने के बाद कि कंपनी अपने प्रबंधन ढांचे को पुनर्गठित करेगी, मस्क ने जून में घोषणा की कि टेस्ला अपने कार्यबल का 9 प्रतिशत हिस्सा बंद कर रही है, हालांकि इसका उत्पादन विभाग बरकरार रहेगा। कर्मचारियों को एक ईमेल में, मस्क ने लागत में कटौती के लिए कुछ “भूमिकाओं के दोहराव” को खत्म करने के अपने निर्णय को समझाया, यह मानते हुए कि लाभ को मोड़ने की दिशा में गंभीर कदम उठाने का समय था।

पुनर्गठन लाभांश का भुगतान करने के लिए दिखाई दिया, क्योंकि यह घोषणा की गई थी कि टेस्ला ने जून 2018 के अंत तक प्रति सप्ताह 5,000 मॉडल 3 कारों के उत्पादन के अपने लक्ष्य को पूरा किया था, जबकि एक और 2,000 मॉडल एस सेडान और मॉडल एक्स एसयूवी का मंथन किया गया था। “हमने कर दिया!” मस्क ने कंपनी को एक जश्न मनाने वाले ईमेल में लिखा था। “क्या एक अद्भुत टीम द्वारा एक अविश्वसनीय काम है।”

व्यक्तिगत जीवन

पत्नियां और बच्चे

मस्क की दो बार शादी हो चुकी है। उन्होंने 2000 में जस्टिन विल्सन को जन्म दिया, और इस जोड़े के छह बच्चे थे। 2002 में, उनके पहले बेटे की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से 10 सप्ताह की उम्र में हो गई। मस्क और विल्सन के पांच अतिरिक्त बेटे एक साथ थे: जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर (2004 में पैदा हुए) और काई, सैक्सन और डेमियन (2006 में पैदा हुए) को ट्रिपल।

विल्सन से एक विवादास्पद तलाक के बाद, मस्क ने अभिनेत्री तलुल्लाह रिले से मुलाकात की। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। 2012 में वे अलग हो गए लेकिन 2013 में फिर से एक-दूसरे से शादी कर ली। उनका रिश्ता आखिरकार 2016 में तलाक के रूप में समाप्त हो गया।

गर्लफ्रेंड

रस्क के साथ अपने तलाक को अंतिम रूप देने के बाद मस्क ने 2016 में अभिनेत्री अंबर हर्ड के साथ डेटिंग शुरू की और जॉनी नीप से उनके तलाक को अंतिम रूप दिया। उनके व्यस्त कार्यक्रम ने अगस्त 2017 में दंपति को तोड़ दिया; वे जनवरी 2018 में वापस मिल गए और एक महीने बाद फिर से विभाजित हो गए।

गैर-लाभकारी कार्य

अंतरिक्ष की खोज और मानव जाति के भविष्य के संरक्षण की असीम संभावनाएँ मस्क के स्थायी हितों की आधारशिला बन गई हैं, और इनकी ओर उन्होंने कस्तूरी फाउंडेशन की स्थापना की है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की खोज के लिए समर्पित है। ।

अक्टूबर 2019 में मस्क ने #TeamTrees अभियान के लिए 1 मिलियन डॉलर दान करने का संकल्प लिया, जिसका उद्देश्य 2020 तक दुनिया भर में 20 मिलियन पेड़ लगाना है। उन्होंने इस अवसर के लिए अपने ट्विटर नाम को भी बदलकर ट्रेलेन कर लिया।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology