Facebook का डेटिंग ऐप, जानिए क्या है इसमें खास Facebook dating app in hindi

Must read



सोशल मीडिया अपनी धाक जमाने के बाद दुनिया की नंबर वन सोशल साइट फेसबुक (Facebook) अब अपना डेटिंग ऐप (Dating App) लेकर आई है. फेसबुक ने अपने नए डेटिंग ऐप को यूरोप में लॉन्च कर दिया है. नया ऐप टिंडर (Tinder), ओकेक्यूपिड (OkCupid) और हैपन (Happn) जैसे ऐप्स को टक्कर देगा.

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक डेटिंग ऐप को यूरोप के लगभग 50 देशों में लॉन्च कर दिया है. हालांकि कंपनी इस डेटिंग ऐप को इसी साल 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के दिन लॉन्च करना चाहती थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद इसे टाल दिया गया था. फेसबुक डेटिंग काफी पहले ही अमेरिका में लॉन्च किया जा चुका है.

क्या खास है इस ऐप में?

प्राप्त जानकारी के मुताबिक फेसबुक डेटिंग में यूजर की पसंद के अनुसार मैचिंग किया जाएगा. यूजर को बेस्ट मैच सुझाने के लिए फेसबुक के एक्टिविटी और पसंद- नापसंद को इस्तेमाल किया जाएगा. फेसबुक डेटिंग सिर्फ मोबाइल ऐप पर ही उपलब्ध होगा. यूजर अपने इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक के फोटो भी अपनी प्रोफाइल या टाइमलाइन में इस्तेमाल कर सकेंगे. यूजर अपनी डेट को इम्प्रैस करने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज का भी इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके अलावा फेसबुक डेटिंग में मैसेंजर की तरह ही एक फीचर होगा जिसका इस्तेमाल चैटिंग के लिए किया जा सकेगा.

बतात चलें कि App Annie की ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में सबसे ज्यादा पैसा डेटिंग ऐप्स पर खर्च किया जाता है. लोग इन ऐप्स के लिए खूब पैसा खर्च करते हैं. फेसबुक की इस सेगमेंट पर नजर रही है. यूजर ग्रोथ और रेवेन्यू को ध्यान में रखकर ही फेसबुक ने नया ऐप लॉन्च किया है.

डेटिंग एप फेसबुक के मेन ऐप में ही मिलेगा

यूजर्स अपना डेटिंग प्रोफाइल बनाने के लिए फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम अकाउंट को भी कंबाइन कर सकते हैं और प्रॉडक्ट के नजरिए से देखें तो पहली बार फेसबुक के दो ऐप्स इस तरह आपस में इंटीग्रेट किए गए हैं। फेसबुक डेटिंग फीचर दरअसल फेसबुक के मेन ऐप में ही यूजर्स को मिलेगा, लेकिन यूजर्स इसपर अपने डेटिंग प्रोफाइल के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से भी फोटो सेलेक्ट कर सकेंगे। इसके अलावा साल के अंत तक यूजर्स को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज अपने डेटिंग प्रोफाइल पर पब्लिश करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा और वे दोनों जगह एक ही स्टोरी आसानी से शेयर कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम कनेक्शंस भी बनेंगे हिस्सा

फेसबुक पर डेटिंग फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के लिए ‘सीक्रिट क्रश’ फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से इंस्टाग्राम नेटवर्क की मदद से वे दूसरे फेसबुक डेटिंग यूजर के साथ मैच हो सकेंगे। अच्छी बात यह है कि फेसबुक फ्रेंड्स को ‘सीक्रिट क्रश’ लिस्ट करने के साथ ही तुरंत उनसे मैचमेकिंग नहीं हो जाएगी, जिससे झेंपने वाली सिचुएशन से बचा जा सकेगा। सिक्रिट क्रश को फिलहाल फेसबुक फ्रेंड्स तक ही लिमिटेड रखा गया है लेकिन बाद में इंस्टाग्राम कॉन्टैक्ट्स को भी सीक्रिट क्रश मार्क किया जा सकेगा।

जल्द सभी के लिए रोलआउट

फेसबुक की डेटिंग सर्विस भी काफी हद तक बाकी मौजूदा डेटिंग ऐप्स की तरह ही काम करेगी। इसके लिए जरूरी होगा कि दोनों यूजर्स एकदूसरे को चुनें और ‘सीक्रिट क्रश’ लिस्ट करें। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जितने भी मौजूदा कनेक्शन हैं, उनकी रेंज में अपना पार्टनर चुना जा सकेगा और अगर सामने वाला भी आपको सेलेक्ट करता है तो मैच-मेकिंग हो जाएगी। अच्छी बात यह है कि फेसबुक अपने ऐप इंस्टाग्राम को भी इसके सात लेकर आया है। फेसबुक डेटिंग सर्विस को मिलने वाले फीडबैक के आधार पर कई बदलाव भी कर सकता है। फिलहाल यह फीचर यूएस में यूजर्स को मिलेगा और जल्द इसे बाकी यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जा सकता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology