Facts About Sikkim in Hindi – सिक्किम के बारे में रोचक जानकारी

Must read




सिक्किम के बारे में रोचक जानकारी

Facts About Sikkim : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको भारत के एक ऐसे राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी स्वर्ग से कम नहीं है। जी हां, दोस्तों इस राज्य का नाम है सिक्किम (Sikkim), जो की पूर्वोत्तर भारत में स्थापित एक राज्य है।

दोस्तों अगर आप कभी सिक्किम घुमने जाएँ तो पोस्ट में बताई गई जगहों पर जरुर जाएँ क्यूंकि ये जगह आपके टूरिज्म को बना सकती हैं बहुत ही मजेदार। तो दोस्तों देर ना करे और जाने इस पोस्ट में, साथ ही दोस्तों के साथ हमारी पोस्ट को भी शेयर करे और अपने दोस्तों को भी इन जगहों के बारे में जानकारी दें।

दोस्तों सिक्किम एक बहुत ही खुबसूरत राज्य है जो की हर प्रकृति सुविधाओं से घिरा हुआ है जैसे झीलें, नदियाँ, बौद्ध मठ, स्तूप और हिमालय के बेहद लुभावने दृश्यों को देखने के अनेक स्थान हैं। ये सभी हर प्रकृति प्रेमी को बाहें फैलाये आमंत्रित करते हैं। सिक्किम को भारत के सुन्दर शहरों में से एक माना जाता है और प्रकृति के वरदान से भरी यह जादुई जगह हिमालय पर्वत क्षेत्रों में स्थित है। यह भारत का एक मात्र ऐसा राज्य है, जहाँ के स्थानीय लोग अलग देश के मूल निवासी हैं। जी हां, दोस्तों सिक्किम में रहने वाले अधिकतर लोग नेपाल से हैं।




सिक्किम स्वर्ग से कम नहीं

यहाँ पर विश्व में तीसरे स्थान पर आने वाली छोटी कंचनजंगा है। इस राज्य में प्रमुख फसलें मक्का, चावल, गेहूं, बड़ी इलाइची और अदरक की खेती ज्यादा होती है। यहाँ के ज्यादातर लोगों का जीवन खेती से चलता है और यहाँ पर एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 7 भाषाएँ बोली जाती हैं। अगर यहाँ के मौसम की बात करें तो यहाँ का मौसम बहुत ही ठंडा और मजेदार होता है। साफ सुथरा होना, प्राकृतिक सुन्दरता और राजनीतिक स्थिरता आदि विशेषताओं के कारण सिक्किम भारत में पर्यटन का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। यहाँ के मौसम की वजह से यह जगह पंक्षियों के लिए भी स्वर्ग से कम नहीं है, सिक्किम में आपको पंक्षियों की 552 प्रजातियाँ देखने को मिलती हैं।

सिक्किम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहाँ मांदरी, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों की देख रेख एक अलग ही मंत्रालय करती है। लगभग 200 धार्मिक स्थलों के रख रखाव का जिम्मा इसी मंत्रालय पर है। सिक्किम में बावा हरभजन सिंह, सिद्धेश्वर धाम जैसे धार्मिक स्थल हैं, जहाँ पर घुमने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। आपको बता दें कि सिक्किम की वर्तमान जनसँख्या 6.19 लाख है और यह राज्य भारत का सबसे कम आवादी वाला राज्य है। आपको एक बात और बता दें, फुटवाल के मशहूर प्लेयर बाइचिंग भूटिया और बॉलीवुड के मशहूर एक्टर डैनी डेन्जोंगपा सिक्किम के ही रहने वाले हैं।

यहाँ पर पाई जाने वाली थांका पेंटिंग पुरे विश्व में मशहूर है जिसके देखते ही आपका मन खुश हो जायेगा।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट में बताई गई जगह पसंद आई होंगी। दोस्तों अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल जबाब है तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology