Increase Height : हाइट कैसे बढ़ाये? हाइट बढ़ाने का तरीका

Must read



हाइट कैसे बढ़ाये – हर कोई जिंदगी भर खूबसूरत दिखना चाहता है। यह भी सच है कि किसी व्यक्ति की सुंदरता उसके व्यक्तित्व पर निर्भर करती है। जिन लोगों की हाइट अच्छी होती है उन्हें अपनी पर्सनालिटी को अच्छा दिखाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है लेकिन जो कम हाइट के होते हैं उनके लिए यह एक बड़ा काम हो सकता है। यह सच है कि अगर आपकी फिटनेस लंबाई के साथ अच्छी है, तो आपके व्यक्तित्व में एक तरह का भारीपन है, लेकिन आपको कम या सामान्य होने से निराश नहीं होना है।

शहर की फिटनेस और जुआ विशेषज्ञ नेहा केडारे का कहना है कि आमतौर पर एक उम्र के बाद लंबाई बढ़ना रुक जाती है। लेकिन इसे बाद में कुछ योगों और संतुलित आहार के साथ बढ़ाया जा सकता है। यदि आप किशोरावस्था में नियमित रूप से इन अभ्यासों का अभ्यास करते हैं, तो आप निश्चित रूप से वांछित लंबाई प्राप्त कर सकते हैं। जानिए वो कौन से योगासन हैं जिनके बाद आप अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं।

ताड़ासन

Increase your Height By Tadashanअपनी हाइट बढ़ाने के लिए आप ताड़ासन भी कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को एक साथ सीधा करके खड़े हो जाएं और अपनी हथेलियों को अपने बगल में रखें। अब अपनी हथेलियों को एक दूसरे से कनेक्ट करें और उन्हें ऊपर की तरफ उठाएं और साथ ही अपने पैर की उंगलियों को उठाते रहें। इसे करते समय शरीर को सीधा रखें और स्ट्रेच करें। अब धीरे-धीरे पैरों की तरफ लौटें और हथेलियों को साइड की तरफ करें। इस आसन को रोजाना सुबह 15 मिनट तक करने से आपकी लगातार हाइट बढ़ती है।

बेक स्ट्रेच

Increase your Height By Back Stretchयह एक्सरसाइज भी लंबाई बढ़ाने के लिए अच्छी है। सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं और फिर अपनी हथेलियों को अपनी छाती के सामने रखकर उठने की कोशिश करें, इस पोजीशन को 5 से 10 सेकंड तक रोकें और फिर 10 सेकंड के बाद आराम करें। ये एक्सरसाइज 3 से 5 बार फिर से करें।




भुजंगासन

how to increase height in hindi

भुजंगासन लंबाई बढ़ाने के लिए एक अच्छा आसन है। यह रीढ़ को लचीला बनाता है और मोटापा भी कम करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं और अपनी एड़ी और पंजों को मिला लें। आपकी कोहनी आपकी कमर और हथेलियों के करीब होनी चाहिए। अब धीरे-धीरे हाथों को कोहनियों से लाएं और हथेलियों को अपनी बाहों के नीचे रखें, फिर ठुड्डी को गर्दन से दबाएं और सिर को जमीन पर रखें और फिर जमीन में नाक को छूते हुए सिर को आसमान की तरफ उठाएं। इस सिर और छाती को वापस लिया जा सकता है, लेकिन नाभि को जमीन से जुड़ा होना चाहिए। 20 सेकंड के लिए इसमें रहने के बाद, सांस छोड़ने के बाद, सिर को धीरे-धीरे जमीन पर लाएं और इस प्रक्रिया को दोहराएं।

सुपर खिंचाव

Increase your Height by Super Stretchआपको बता दें कि सुपर स्ट्रेच भी एक प्रकार का व्यायाम है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं और अपना सारा वजन अपने तलवों पर छोड़ दें और हथेलियों को अपने बगल में रखें। अब अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाएँ और फिर अपनी एड़ी को थोड़ा ऊपर उठाएँ और इस स्थिति को 10-12 सेकंड तक रोककर रखें, इस अभ्यास को 4 से 5 बार करें। इस प्रक्रिया में अपने हाथ न झुकें और न ही अपने शरीर को मोड़ें। 10–15 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहने के बाद, पिछली स्थिति में वापस आ जाएँ। इससे आपकी लंबाई बढ़ेगी।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology