देखिये जब आप सोते हैं तब आपके साथ क्या होता है?

Must read




जब आप सोते हैं तब आपके साथ क्या होता है?

दोस्तों जब लोग गहरी नींद में सोते हैं तब उनका शरीर पैरालाइज्ड हो जाता है और उन लोगों के शरीर के कुछ अंग काम करना बंद कर देते हैं। ऐसी चीज़ें हमारे साथ ज्यादातर सोते हुए गहरी नींद में होती है जिनका हमे अंदाज़ा तक नहीं होता और हमारा शरीर हिल नहीं पाता।

1. ग्रोइंग अप इन योर स्लीप (Growing up in your sleep)

हमारे पूर्वज इस बात में ज़्यादा मानते थे। साइंटिस्ट ऐसा बोलते है कि अगर आपको सच मे ये चीज़ महसूस करनी हो तो सोने से पहले मेजर टेप से अपना साइज़ माप ले और सुबह उठने पर वो आधा इंच बढ़ गया होगा। ज्यादातर लोगों को हवा में उड़ते हुए सपने आते है, तो ये इसकी निशानी है।

2. योर नोज इस स्लीपिंग टू (Your nose is sleeping to)

जब हम गहरी नींद में सो रहे होते है तब हमारी नाक भी सोई हुई होती है। यानी कि अगर हमारे आस पास में कोई अच्छी चीज़ बन रही हो या फिर कुछ जल रहा हो, हमे उसकी किसी भी प्रकार की स्मेल नही आएगी। किसी भी प्रकार की स्मेल से हमारी नींद खराब नही होगी। ये कभी कभी अच्छी बात हो सकती है या फिर कभी कभी बुरी भी साबित हो सकती है।




3. सलिपि आंखें (Sleepy eyes)

जब हम सो जाते है तब हमारी आयबोल फिर भी फिरती रहती है। वो कोई अच्छा नज़ारा देख कर उस तरफ घूमती है।जबकि हम नींद में होते है हमे इस बात का बिल्कुल अंदाज़ा नही होता। ये एक्टिविटी इसलिए होती है क्योंकि खून हमारे रगों से होकर दिमाग तक जाता है, और इसीलिए आंखें ये क्रिया देख सकती है। ये एक्टिविटी इंसान और जानवरों दोनो में होती है।

4. इटरनल युथ (Internal youth)

अगर हम अच्छे से नींद लेते हैं तो वो हमारी खूबसूरती को भी कायम रखती है। और इसी वजह से कुछ लोगो की त्वचा काफी अच्छी और सॉफ्ट दिखती है। उन्हें कोई क्रीम या फिर कोई लोशन्स उसे करने की ज़रूरत नई होती। उनकी स्किन खुद से ही ग्लो करने लगती है। और इसी वजह से उनकी उम्र भी छोटी दिखती है।

5. ब्रेन वर्क (Brain work)

अगर आपको लगता है कि जब आप सो जाते हो तब आपका दिमाग भी सोता है तो ये आपका वहम है। हमारा दिमाग हमेशा अपना काम करता रहता है चाहे वो दिन हो या रात। लेकिन वो अलग बात है कि वो रात में अपने पूरे दिन की क्रिया को दिमाग के अलग अलग हिसों में बांट देता है। और ये प्रक्रियारोज़ उसी प्रकार से करता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology