खाना खाने के बाद यह चीज़े न करे

Must read




खाना खाने के बाद यह चीज़े न करे 

हेलो दोस्तों, कहा जाता है की अच्छा भोजन अच्छे स्वास्थ्य और लम्बे जीवन की पूंजी है, इसलिए अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए लोग बहार के खाने से दूर रहते है। हमने ऐसे भी कई लोग देखे होंगे जो मास, मच्छी, तम्बाकू, शराब, धूम्रपान, जैसी चीज़ो का सेवन नहीं करते और सिर्फ घर का खाना ही कहते है। इसके बावजूद भी वे अपने शरीर से जुडी किसी न किसी समस्या, कमज़ोरी या बीमारी से परेशां होते है। इसका कारण है, जाने अनजाने वे भोजन से जुड़े नियमो का पालन नहीं करते है।

खाने के तुरंत बाद ये चीजें न करें

खाना खाने के पहले और खाना खाने के बाद किये जाने वाली प्रक्रियाए हमारी सेहत पर बहुत प्रभाव डालती है। हम सब सुनते आए है की सब्ज़िया और फल हमे पोषक तत्व प्रदान करते है। लेकिन खाने पीने नियमो पर ध्यान न देने की वजह से आज ज़्यादार लोगो के शरीर में खून, विटामिन, आयरन, और कैल्शियम की कमी से गुज़र रहे है। इन गलतियों के कारन गंभीर बीमारियों से भी गुज़ारना पड़ सकता है। इसीलिए अगर आप खाने पीने के नियमो पर ध्यान रखते है यह आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है।

मोटापा, एसिडिटी, यूरिक एसिड, थाइरोइड, आर्थराइटिस, आँखों की कमज़ोरी, बालो का झड़ना, अस्थमा, साइनस, कब्ज़, सेक्सुअल कमज़ोरी, जैसी समस्या बस खाने की कुछ गलतियों के कारन हो सकती है। आइये जानते है कुछ ऐसी गलतिया जिन्हे ज़्यादातर लोग आज कर रहे है।

धूम्रपान हमारी सेहत के लिए हानिकारक

जैसा की हम सब जानते है धूम्रपान हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है। खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करने से व्यक्ति स्मोकिंग का ट्रिगर बन जाता है। और हर बार खाना खाने के बाद सिगरेट पीने की तलब लग जाती है। खाना खाने के बाद सिगरेट पीना 10 गुना हानिकारक हो सकता है। और ऐसा करना लंग कैंसर और आंतो के कैंसर की सम्भावना 50% बढ़ा देती है।

खाना खाने के बाद लेटना 

अक्सर हमें खाना खाने के बाद आराम करने या लेटने का मन करता है। लेकिन भोजन का ठीक से पचने के लिए सीधी मुद्रा में होना बेहद ज़रूरी होता है। लेट जाने पर भोजन के पाचन की गति धीमी पड़ जाती है। ऐसे में हमें छाती में जलन, एसिडिटी, और आंतो में सड़न होने जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

मीठा खाना

ज़्यादार लोग रात के भोजन के बाद कुछ मीठा ज़रूर खाते है। लेकिन ऐसा करने से यह हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बहुत अधिक कर देती है। ऐसा करने से पेट या कमर के हिस्से में चर्बी जमा होना, डायबिटीज और किडनी से जुडी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।




खाने के तुरंत बाद ना घूमे 

कई लोगो का मानना है की खाने के बाद चलना हमारे लिए अच्छा होता है, मगर ये आधा सच है। खाना खाने के तुरंत बाद चलना हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है। पाचन के लिए हमारे शरीर में तेज़ ब्लड फ्लो की ज़रुरत होती है। और हम खाना खाने के तुरंत बाद चलना शुरू कर देते है तो ब्लड फ्लो हमारे पाचन की जगह पैर और दूसरे अंगो में तेज़ हो जाता है। इसीलिए खाना खाने के लगभग आधे घंटे बाद हमें वॉक के लिए जाना चाहिए।

चाय और कॉफ़ी

चाय और कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से भोजन में मौजूद आयरन और प्रोटीन शरीर ठीक तरह से अब्सॉर्ब नहीं कर पता। इसके कारन कमज़ोरी, मोटापा, तथा बाल सफ़ेद होने जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

भोजन करने के आधा घंटे बाद नहाएं

भोजन करने के बाद नहाने के लिए कम से कम आधे घंटे का अंतराल ज़रूर रखना चाहिए। भोजन करने के तुरंत बाद नहाने से हमारे शरीर का तापमान तेज़ी से बढ़ने लगता है। और पाचन की बजाये शरीर के दूसरे अंगो में ब्लड फ्लो तेज़ हो जाता है, जिससे पाचन में गड़बड़ी हो सकती है।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना

आयुर्वेद के हिसाब से खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में कई तरह की बीमारिया हो सकती है। कई लोगो की भोजन करके ही पानी पीने की या फिर बहुत ठंडा पानी पीने की आदत होती है। ये भोजन के पचने की प्रक्रिया को पूरी तरह रोक देता है और खाना पेट में सड़ने लगता है। अगर आपको पानी पीना ही हो तो भोजन के बीच में पानी पिये और अगर भोजन करने के बाद प्यास लगती हो तो निम्बू पानी या फिर छाछ का सेवन करे।

सोने से पहले ब्रश करना

वैसे तो हर व्यक्ति को सोने से पहले ब्रश करना चाहिए। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश करना हमारे दांतो के लिए हानिकारक हो सकता है। खास करके तब जब हमने एसिडिक चीज़े जैसे की निम्बू और संतरो का सेवन किया हो। ऐसा करने से हमारे दांतो को भारी नुकसान हो सकता है। इसीलिए खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही ब्रश करना चाहिए।

फ्रूट्स और सलाद

फ्रूट्स और सलाद हमारे शरीर में भोजन से भी ज़्यादा फायदा पहुंचते है, इसीलिए डॉक्टर्स फलो का सेवन करने की सलाह देते है। सलाद की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे हमेशा भोजन के बिच में या साथ में खाना चाहिए। भोजन के बाद सलाद का सेवन करने से यह पाचन पर बुरा असर डालता है। भोजन के बाद फलो का सेवन करने से भोजन और फलो दोनों की पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ हो जाती है और शरीर में गैस बढ़ने लगती है। इसीलिए फलो को भोजन के समय न खाये और किसी अन्य समय में खाये।

तो दोस्तों, ये थी कुछ वस्तुए जिनका सेवन खाना खाने के तुरंत बाद बिलकुल न करे। ऐसा करने से गंभीर बीमारियों और समस्याओ का समना करना पड़ सकता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology