खाने के लिए कौनसा तेल सबसे अच्छा है Which oil is best for cooking

Must read




खाना पकाने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है

खाना पकाने में तेल का बहुत उपयोग किया जाता है। हमारा स्वास्थ्य काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि हम भोजन में किस तरह के तेल का उपयोग करते हैं। न केवल तेल की विविधता बल्कि इसकी मात्रा और उपयोग की विधि भी स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डालती है।

सरसों के तेल के अलावा, कई तेलों जैसे कि जैतून का तेल, नारियल का तेल और एवोकैडो तेल खाना पकाने में उपयोग किया जाता है। हालांकि, इन सभी तेलों में अलग-अलग गुण होते हैं। द बिग बुक ऑफ हेल्दी कुकिंग ऑयल के लेखक कुकिंग ऑयल एक्सपर्ट लिज वेनंडी और लिसा हॉवर्ड ने टाइम वेबसाइट को बताया है कि कौन सा तेल सेहत के लिए अच्छा है और कौन सा खराब। आइए जानते हैं इसके बारे में।

अखरोट का तेल

अखरोट के तेल में धूम्रपान की गुणवत्ता कम होती है, इसलिए इसमें खाना बनाना सही नहीं माना जाता है। इस तेल का उपयोग पेनकेक्स, ताजे कटे फलों और बर्फ की क्रीम को डालने के लिए किया जाता है। कुछ लोग इसे दूध या कॉफी डालकर भी पीते हैं। अखरोट का तेल ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में सूजन नहीं होती है।

कैनोला ऑयल

कैनोला ऑयल को सरसों के पौधे से निकाला जाता है और इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट अधिक होता है जबकि पॉलीअनसेचुरेटेड फैट सही मात्रा में पाया जाता है। सभी वनस्पति तेलों में, कैनोला तेल में संतृप्त वसा की सबसे कम मात्रा पाई जाती है। इस तेल में उच्च तापमान पर खाना पकाने से अधिक लाभ मिलता है। संसाधित होने के नाते, कई लोग इसे स्वस्थ नहीं मानते हैं।

मूंगफली का तेल

मूंगफली के तेल के साथ खाना बनाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है। मूंगफली के तेल की कई किस्में हैं। इसमें बहुत अधिक मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। स्वाद के साथ-साथ इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। इसमें भी उच्च ताप पर भोजन पकाया जाता है।

एवोकैडो तेल

एवोकैडो तेल बहुत स्वस्थ माना जाता है। यह भी कुंवारी जैतून का तेल के रूप में परिष्कृत नहीं है। यह तेल उच्च गर्मी पर पकाया जाता है। इसका स्वाद बहुत कम होता है। इसका तेल भी एवोकाडो की तरह मलाईदार होता है। एवोकैडो तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई होता है। और यह तेल से अधिक खर्च होता है।




वेजिटेबल ऑयल

वेजिटेबल ऑइल का मतलब है कोई भी तेल जो पौधे के माध्यम से मिलता है। कितना वनस्पति तेल का उपयोग किया जा रहा है यह इस बात पर निर्भर करता है कि खाना पकाने में इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है। हॉवर्ड के अनुसार, वनस्पति तेल संसाधित और परिष्कृत होता है, इसलिए इसमें कम स्वाद और पोषण होता है। यह शरीर में अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल के बीच संतुलन बनाए रखता है, लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई उच्च मात्रा में पाया जाता है। सूरजमुखी के तेल के एक चम्मच में 28 प्रतिशत विटामिन ई होता है। इसमें स्वाद नहीं होता है, इसलिए पके हुए भोजन में तेल का कोई स्वाद नहीं होता है। इसका उपयोग उच्च गर्मी खाना पकाने में किया जाता है। इस तेल में अधिक ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है। ओमेगा -6 फैटी एसिड शरीर के लिए आवश्यक हैं, लेकिन अत्यधिक उपयोग से शरीर में सूजन हो सकती है। यदि आप सूरजमुखी के तेल में खाना बना रहे हैं, तो इसे अपने आहार में ओमेगा -3 के साथ संतुलित करें।

नारियल तेल

नारियल के तेल में उच्च संतृप्त वसा पाया जाता है, इसलिए इसके उपयोग पर विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है। संतृप्त वसा को स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कम मात्रा में और स्वस्थ चीजों का उपयोग करके कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। लिज़ वेनंडी कहते हैं, ‘हमारे शरीर को कुछ मात्रा में संतृप्त वसा की भी आवश्यकता होती है। इसलिए इसका उपयोग कम मात्रा में किया जा सकता है। तेज गर्मी में नारियल तेल में खाना पकाया जाता है।

जैतून का तेल –

खाना पकाने के विशेषज्ञ जैतून के तेल में खाना पकाने को सबसे स्वस्थ मानते हैं, विशेष रूप से अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल में, खाना बनाना अच्छा है क्योंकि यह पूरी तरह से शुद्ध है। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल संसाधित और परिष्कृत नहीं किया जाता है जिसके कारण इसकी गुणवत्ता बहुत अच्छी है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट की अच्छी मात्रा और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की कुछ मात्रा होती है जो हृदय के लिए अच्छा है। जैतून के तेल के साथ खाना पकाने को धीमी या मध्यम आंच पर किया जाता है। लिसा हॉवर्ड का कहना है कि बेकिंग और सलाद ड्रेसिंग के लिए जैतून का तेल सबसे स्वस्थ माना जाता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology