लड़कों के गोरा होने का तरीका, घरेलू नुस्खे और उपाय

Must read



लड़कों के गोरा होने का तरीका

गोरा होने का तरीका: आपको क्या लगता है कि सिर्फ लड़कियां ही गोरी होने के लिए पागल हो जाती हैं। नहीं, आजकल के लड़के भी चाहते हैं कि उनका रंग गोरा हो ताकि वे अपने अंदर सेल्फी लेकर कुछ आत्मविश्वास बढ़ा सकें। जिस तरह लड़कियों के लिए बाजार में एक से बढ़कर एक कॉस्मेटिक उत्पाद उपलब्ध हैं, उसी तरह लड़कों के लिए भी बाजार में फेयर कॉम्प्लेक्शन के क्रीम और जेल बेचे जा रहे हैं।

लड़के कभी भी अपनी त्वचा पर उतना ध्यान नहीं देते जितना कि लड़कियां देती हैं। उनकी त्वचा काफी खुरदरी है और वे दिन में धूल, मिट्टी और प्रदूषण में दिन गुजारते हैं। ऐसे में त्वचा का रंग गहरा होने लगता है और उनके चेहरे का लुक बिगड़ने लगता है। हम यह नहीं कहते कि लड़कियां बाहर नहीं जाती हैं, लेकिन वे लड़कों की तुलना में अपनी त्वचा की देखभाल बेहतर तरीके से करती हैं।

यदि आप अपना रंग साफ करना चाहते हैं, तो यह नुस्खा आपकी रसोई में मौजूद है। आज हम कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे लड़के अपने रंग को गोरा कर सकते हैं।

गोरा होने के घरेलू नुस्खे और उपाय –

बेसन और दही:

बेसन और दही एक साथ लगाने से चेहरे की चमक तुरंत बढ़ती है और चेहरा साफ होता है।

नींबू के साथ शहद:

यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है। इसे लगाने के कुछ हफ्तों के बाद, त्वचा में सुधार होने लगता है।

बादाम, चंदन, नीम के पत्ते और हल्दी:

दूध के साथ पेस्ट लगायें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें, त्वचा चमकने लगेगी।

जैतून का तेल और आर्गन का तेल:

इस तेल से मालिश करने से त्वचा की चमक बढ़ती है। चेहरा साफ और स्क्रीन में एक स्वस्थ चमक है।

नींबू का रस:

नींबू के रस को त्वचा पर रगड़ने से तेल और गंदगी अच्छी तरह से साफ हो जाती है। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छी तरह से ब्लीच करता है। अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं, तो कुछ दिनों के लिए उस पर नींबू का रस मलें, व धब्बे हल्के हो जाएंगे।




खीरे का रस:

त्वचा के स्वर को हल्का करने के लिए खीरे का रस काफी उपयोगी हो सकता है। आप खीरे को अपने चेहरे पर रगड़ सकते हैं और इसे 20 मिनट के लिए रख सकते हैं। इससे निश्चित रूप से फर्क पड़ेगा।

एलोवेरा:

एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है जो त्वचा की मरम्मत करता है। यह एक अच्छा मॉइस्चराइज़र भी है।

हल्दी और दूध:

एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस दूध को चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट तक रखें। फिर जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इस नुस्खे को आप दिन में कई बार कर सकते हैं।

खाने के सोडा

बेकिंग सोडा में पानी के साथ मिश्रित पेस्ट बनाने के लिए खाने के सोडा का उपयोग करें और त्वचा के साथ मिश्रित हाइड्रोजन पेरोक्साइड या सिरका की दो या तीन बूँदें और फिर त्वचा को अच्छी तरह से साफ किया जाएगा।

चीनी और नींबू:

चीनी को नींबू के रस के साथ मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। यह मृत त्वचा को हटा देगा और गंदगी को हटा देगा।

शहद:

शहद की कुछ बूंदें नींबू और थोड़ी सी दही के साथ मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पोंछ लें। इससे चेहरा गोरा होगा और गंदगी भी साफ होगी।

चंदन:

हर खूबसूरत भारतीय महिला की सुंदरता का राज चंदन है। फेयर कॉम्प्लेक्शन देने के अलावा, यह एलर्जी और पिंपल्स को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए, चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और लौकी पर अच्छी तरह से लगाएं।

टमाटर और नींबू:

टमाटर का गूदा लगाने से तुरंत आराम मिलता है। इसे कुछ नींबू के रस के साथ आज़माएं। यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है।

ग्रीन टी

ग्लोइंग स्किन के लिए ग्रीन टी और जूस का इस्तेमाल करें। अगर आपके चेहरे पर चमक कम हो गई है, तो एक हफ्ते तक दूध, ग्रीन टी और जूस का सेवन करें। आपके चेहरे का धुंधलापन कम हो जाएगा। वहीं, ग्रीन टी और जूस के इस्तेमाल से चेहरे पर चमक बढ़ती है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology