पालक को सुपरफूड क्यों कहा जाता है? Spinach (Palak) Benefits

Must read



पालक को सुपरफूड क्यों कहा जाता है?

पालक एक बारहमासी फसल है! और पूरे वर्ष में उपलब्ध है, विशेष रूप से वसंत के दौरान (मार्च – जून)! यह हरी पत्तेदार सब्जी अपने पोषण गुणों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है! और लंबे समय से एक ऐसे पौधे के रूप में पहचाना जाता है! असाधारण ऊर्जा बहाली, जीवन शक्ति, और रक्त प्रवाह गुण है

पालक के कुछ शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों में हमारे रक्त शर्करा को स्थिर करना, कैंसर से अनुबंध करना, कैंसर से बचना, और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करना शामिल है!

पालक कई विटामिन्स, मिनरल्स आदि कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं और कई बीमारियों में डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन C, विटामिन K आदि भरपूर मात्रा में होता है। पालक को सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है, अथवा इसे साग, जूस अथवा सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल करना सही होता है। जानिये किन बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है पालक का सेवन

किन बीमारियों से बचाता है पालक

नेत्र संबंधी बीमारियां –

डॉक्टर्स हमें नेत्र रोगों में पालक खाने की सलाह देते हैं। पालक में Zeaxanthin और lutein नामक तत्व पाए जाते हैं जो इसे रंग प्रदान करते हैं। हमारी आंखों में भी यही दोनों तत्व पाए जाते हैं जो इसे रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि पालक हमें अंधेपन से भी बचाता है।

रक्तचाप –

पालक हमारे हृदय को भी स्वस्थ बनाता है और कई अध्ययनों में इसका खुलासा भी हुआ है। इसमें उच्च मात्रा में नाइट्रेट होता है जो हमारे रक्तचाप को न ज़्यादा बढ़ने देता है न ही ज़्यादा कम होने देता है। इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

डायबिटीज –

पालक डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज मरीज के शरीर से ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं।

तनाव –

पालक में मौजूद तत्व हमें तनाव से दूर रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमें तनाव से लड़ने में सहायक होते हैं।

कैंसर –

पालक स्त्रियों में ब्रेस्ट कैंसर के ख़तरे को कम करता है। साथ ही हर वर्ग के लोगों में कैंसर के ट्यूमर को बनने से रोकता है। ऐसा कई अध्ययनों में देखा गया है कि इसमें मौजूद तत्व कैंसर ट्यूमर के विकास को धीमा कर देते हैं।

हड्डियां होती हैं मजबूत –

पालक में कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

पालक का पोषण मूल्य:

हम सभी जानते हैं कि पालक हमारे लिए सेहतमंद है, तो यह ग्रीन सुपरफूड क्या है?




कुछ विटामिन और खनिज कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे सुपर को अच्छा बनाते हैं! ऐसा कहा जाता है कि एक कप हरी पत्ती में 250 मिलीग्राम कैल्शियम होता है! जो हमारी हड्डियों और हमारे दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा!

मैग्नीशियम हमारे चयापचय को बढ़ाता है, हमारे दिल की धड़कन की निगरानी करता है! और हमारे रक्तचाप को कम करता है! इसलिए, पालक में आहार मैग्नीशियम की बहुतायत होती है! जो कई तरह से हमारे स्वास्थ्य का समर्थन करेगा!

पालक के स्वास्थ्य लाभ:

पालक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं! जो हमारी आँखों की रोशनी, कैंसर की रोकथाम और ब्लड शुगर नियंत्रण को बढ़ावा देते हैं! यही कारण है कि इस हरे पत्ते को सुपरफूड कहा जाता है! यहाँ कुछ पौष्टिक लाभ हैं जो एक पालक के बारे में बताते हैं

  • Zeaxanthin और कैरोटीनॉयड जो शरीर के मुक्त कणों को फ़िल्टर करेंगे, पालक में उच्च मात्रा में मौजूद हैं! ये मुक्त कण शरीर को कैंसर से संबंधित कई बीमारियों के लिए प्रतिरोधी बनाते हैं, और इस प्रकार पालक को कैंसर से बचाते हैं! पेट के कैंसर, मुंह के कैंसर और इसोफेजियल को रोकने के लिए लोगों को नियमित रूप से पालक का उपयोग करना चाहिए!
  • Neoxanthin और Violaxanthin दो विरोधी भड़काऊ गुण हैं! जो इस सुपरफूड में सूजन को नियंत्रित करते हैं! यह विरोधी भड़काऊ गुणों के अपने उच्च स्रोत के कारण ऑस्टियोपोरोसिस, माइग्रेन, अस्थमा, गठिया और सिरदर्द में मदद करेगा!
  • पालक के पत्ते कैलोरी को सीमित करके वजन घटाने में मदद करते हैं! यह कब्ज से बचने के लिए कम रक्त शर्करा और स्वस्थ पाचन और उच्च फाइबर सामग्री को नियंत्रित करने में भी मदद करता है!
  • वर्षों से, हमारी धमनियों में अत्यधिक वसा बनी हुई है! और यह मानव धमनी को मोटा बनाता है, जिससे स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस होता है! हालाँकि, धमनियाँ सालों भर सख्त होने लगती हैं, और इसका प्रतिकार करने के लिए, पालक को पीना पड़ता है जो इसे रोकता है! यह ल्यूटिन नामक यौगिक के कारण होता है, जो धमनियों को मोटा होने से रोकता है! यह पदार्थ हृदय रोग के विकास की संभावना को भी रोकता है।

  • पालक में आयरन का एक मजबूत स्रोत होता है, जो किसी को भी एनीमिया से बचाता है! आयरन महिलाओं, बच्चों और वयस्कों के लिए भी स्वस्थ है! और शरीर की सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है।
  • मुँहासे एक त्वचा विकार है जो मानवता में विश्वास को कम कर सकता है! और त्वचा को कमजोर कर सकते हैं और स्थायी त्वचा निशान छोड़ सकते हैं! अगर पालक का उपयोग किया जाता है, तो त्वचा की जलन और मुँहासे को कम कर सकती है! आप पालक का फेस मास्क भी बना सकते हैं जिससे आपके फेस पर मुहांसों की सूजन कम हो जाएगी, और मुँहासे का कारण बनने वाली गंदगी और अतिरिक्त तेल समाप्त हो जाएंगे!

उपर्युक्त सभी स्वास्थ्य लाभों के अलावा और भी कई कारण हैं! जिसके कारण पालक को सुपर फ़ूड माना जाता है! 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology