Students को पढ़ाने के लिए टीचर्स ने अपनाये ये खास तरीके

Must read



Student और टीचर्स के बीच का रिश्ता बेहद ही खास होता है। इन दोनों के बीच का संबंध जितना गहरा और आत्मिक होगा, स्टूडेंट्स की सीखने की क्षमता भी उतनी ही तेज होगी। इसी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए टीचर कई तरह के जतन करते हैं। कुछ डराते हैं, तो कुछ ज्ञान वर्धक बातें बताकर स्टूडेंट के साथ अपना संबंध मजबूत करते हैं। वही कुछ टीचर इनसे एक कदम आगे बढ़ जाते हैं, और छात्रों के लिए कुछ हटकर करते हैं। ऐसे ही एक टीचर हैं जिन्हें रेसलिंग का बहुत शौक हैं, और जब भी वो क्लास के अंदर आते हैं, तब वो इस तरह से एंट्री लेते हैं, जैसे कोई रेसलर रिंग्स के अंदर जा रहा हो। यह देखने मे बेहद ही मजाकिया लगता है, लेकिन हंसी मजाक में सही स्टूडेंट्स को किताबी ज्ञान के साथ ही रेसलिंग का ज्ञान भी मिल जाता है।

पढाई के बाद करते हैं डांस 

ऐसे ही एक टीचर की कहानी हमे चीन में देखने को मिलती है, जो स्टूडेंट्स को किताबो की दुनियां से कुछ वक्त के लिए बाहर ले आते हैं और उन्हें एक अलग ही दुनियाँ की सैर कराटे है। ये खुद ही उस स्कूल के प्रिंसिपल हैं। पढ़ाई के बाद इनका हमेशा का नियम है कि ये बच्चो और बाकी के टीचरों के साथ कुछ डांस मूव्स करते हैं। जो देखने को अच्छा लगता है। साथ ही साथ बच्चे भी डांस की तरफ अपनी रुचि दिखाते हैं।

यहाँ फिजिक्स पड़ना है आसान 

दोस्तों यदि आपसे पूछा जाए कि स्कूल के दिनों आपको सबसे ज्यादा किस विषय से डर लगता था, तो शायद आप मे से अधिकतर लोगों का जवाब होगा, फिजिक्स। जी हां दोस्तों।

फिजिक्स एक ऐसा विषय जो यदि समझ आ जाये तो बहुत रोचक लगने लगता है, पर सोचिए यदि न समझ आए तो? तब यह कोई ऐसा लगता है कि जैसे हमे चीनी समझ नही आ रही है और कोई हमसे लगातार चीनी भाषा मे बात किये जा रहा है। पर यदि आप मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिक संस्थान से 30 साल से पढ़ा रहे एक प्रोफेसर से फिजिक्स पढ़ेंगे तो ऐसा बिलकुल भी नही होगा। क्योंकि उनका पढ़ाने का तरीका सबसे जुदा है। वो फिजिक्स को सिर्फ किताबी ज्ञान के दायरे में बांधकर नही रखते हैं, बल्कि फिजिक्स के नियमों को बहुत ही सरल तरीके से प्रैक्टिकल उदाहरण के द्वारा समझाते है।

रैप सांग्स में करते हैं पढाई 

दोस्तों कोई भी चीज़ सिखाने के कई तरीके हो सकते हैं। ऐसा ही तरीका एक टीचर ने खोजा है। आप सभी को रैप सांग्स तो पसंद ही होंगे। हो सकता है कोई हनी सिंह का फैन हो या कोई किंग बादशाह का। लेकिन रैप सांग को लगभग हर किसी को पसंद आते है आजकल। एक टीचर ने इन्ही रैप सांग्स की मदद से जानकारी को आप तक पहुचाने का बेहद ही शानदार जरिया खोजा है। इसमे वह किसी भी विषय से संबंधित किसी टॉपिक पर एक रैप सांग बनाते हैं, और उसके बाद वह सांग्स क्लास में सुनाते हैं। दोस्तों है न एक-एक आसान और मजेदार तरीका पढ़ाने का।

हँसा सकते हैं गणित के सवाल 

दोस्तो गणित पढ़ना बोरिंग हो सकता है, या शायद बहुत बोरिंग हो सकता है क्योंकि इसमें हम कोई एक्सपेरिमेंट कर के नही दिखा सकते हैं। लेकिन कोर्सिका का पास्कल पाओली विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर मैथ्यू वेदर के लेक्चर आपको बिलकुल भी बोरिंग नही लगने वाले हैं, यहाँ तक कि शायद हंस-हंस के आपके पेट में दर्द भी होने लगे। क्योंकि ये है आपने लेक्चर को इस तरह से स्टूडेंट्स के सामने पेश करते हैं, जिससे हर छोटी से छोटी चीज़ भी मनोरंजक लगने लगती है।

तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे टीचर जिनके पढ़ाने का तरीका बहुत ही चौकाने वाला और मनोरंजक है। इन्हे देखकर तो आप भी सोच रहे होंगे कि ‘अरे भाई काश मेरे टीचर भी ऐसे ही होते तो कितना मज़ा आता।‘ तो दोस्तों आज के लिये बस इतना ही। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आये तो दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology