Top 6 Biggest Machines दुनिया की सबसे बडी मशीने

Must read




दुनिया की 6 सबसे बडी मशीने

दुनिया की सबसे बडी मशीने – दोस्तों आज इस हम आपको बताने जा रहें हैं 6 ऐसी हैवी डयूटी मशीने के बारे में जो कि बडे से बडे काम को चुटकियों में कर सकती है। इन खतरनाक मशीनों की पावर और टेक्नोलजी को देखकर आप भी हैरान रह जाएगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Caterpillar 797 

Caterpillar 797 दुनिया के सबसे बडे खनन ट्रकों में से एक माना जाता है। ये ट्रक 363 टन तक का वजन ले जाने में सक्षम है और एक टन में दस क्विंटल होते हैं जो किसी भी अन्य ट्रक से बहुत ज्यादा है। ये ट्रक खास तौर पर बडे पैमाने पर किये जाने वाले कन्सट्रक्सन और खनन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस ट्रक की ऊॅचाई तकरीबन 7.6 मीटर और चौडाई 14.5 मीटर है। इस एक कैटर पिलर ट्रक की कीमत 36 करोड रूपये है। इस ट्रक के एक टायर की कीमत 02 करोड रूपये और टायर का वजन 15 हजार किलो ग्राम है। इसका निर्माण अमेरिका के कैटर पिलर आई0एन0सी0 ने अमेरिका के इस्तेमाल के लिए किया है।

Tunnel Boring Machine

ये है टनल बोरिंग मशीन जिसका काम है अन्डर ग्राउड ट्रान्सपोर्ट प्लेटफार्म तैयार करना। यह मशीन मजबूत से मजबूत चट्टान में से रास्ता बना सकती है। आज लगभग पूरी दुनिया इस मशीन का इस्तेमाल अंडरग्राउण्ड टनल बनाने में कर रही है। क्योंकि ये मशीन सालों में तैयार होने वाले टनल को महज कुछ ही दिनों में तैयार कर देती है। इसकी रोटेटिंग डिस्क का डायामीटर लगभग 18 मीटर है। ये मशीन ड्रिलिंग के समय टनल की दीवारों को भी एक स्मूथ लुक देती है और इसी बजह से टनल के बनने के बाद टनल की दीवारों पर कुछ एक्स्ट्रा वर्क नहीं करना पडता है।

Shredding Machine 

जो कि एक बहुत ही खतरनाक मशीन है। ये मशीन बडी बडी गाडियों को कुछ ही सेकेण्डस में छोटे छोटे टुकडों में बदल देती है। ये मशीन कितनी पावरफुल होगी आप इसका अंदाजा इसे देखकर ही लगा सकते हैं। क्योंकि ये लोहे से बनी गाडियों को प्लास्टिक के खिलौनों की तरह मसल देती है। दरअसल कवाड में पडी बेस्ट गाडियों को रिसाईकल करने के लिए इन्हें Shredding Machine से छोटे छोटे टुकडों में कनवर्ट किया जाता है। गाडियों के अलावा इस मशीन द्वारा और भी कई चीजें स्रेडिंग की जा सकती हैं। ये मशीन हर चीज के छोटे छोटे टुकडे करने में सक्षम है। अगर इसमें किसी आदमी को डाल दिया जाए तो क्या होगा।

Wave Power Station

ये है Wave Power Station जो कि एक आधुनिक इलेक्ट्रेसिटी पावर जनरेटर है। ये समुद्री लहरों की मूवमेंटस से इलेक्ट्रेसिटी जनरेट करता है। इसकी दो मकेनिकल आर्म पानी की सतह पर बेब्स की मूवमेन्टस पर अप एण्ड डाउन होती रहती है और इनकी मूवमेन्टस से इनसे कनेक्टेड पम्पस एक वाटर टैंक में एयर प्रेशर जनरेट करते रहते हैं और फिर इस वाटर प्रेशर की हेल्प से जनरेटर की टरबाईन्स को घुमाया जाता है और इलेक्ट्रेसिटी जनरेट की जाती है।

Big Bud Tractor 

ये है Big Bud Tractor जो कि एक बहुत ही शक्तिशाली ट्रैक्टर है। ये ट्रैक्टर 28 फीट लम्बा और 21 फीट चौड़ा है। इसके टायर्स का डायामीटर 8 फीट है। इस ट्रैक्टर में 16 सिलेण्डर डीजल इंजन लगा है और इसकी फ्यूल कैपिसिटी 1000 गैलेन है। इस ट्रैक्टर का बजन लगभग 45 मीट्रिक टन है। इसका इस्तेमाल बडे बडे खेतों में जमीन को जोतने के लिए किया जाता है।

Nasa Crawler 

ये है Nasa Crawler जो कि धरती का अब तक का सबसे बडा और भारी ट्रांसपोर्ट व्हीकल है। इस क्रोलर को रोकेट ट्रान्सर्पोटेशन और लॉचिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें 16 सिलेंण्डर डीजल मोटर लगी है। जो कि इसके इलेक्ट्रौलिक और हाईड्रोलिक सिस्टम को पावर देती है। इसकी लम्बाई 40 मीटर और चौडाई 35 मीटर है। इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 5000 गैलेन है और यह करीब 1 किलोमीटर चलने में 300 लीटर फ्यूल बर्न करता है। इसकी अधिकत्म स्पीड डेढ किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि एक कछुए की चाल से भी कम है।

तो दोस्तों आपको इनमें से कौन सी मशीन को खरीदना चाहोगे। हमें कमेट बाक्स में जरूर बताए। धन्यवाद।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology