क्रिकेटर के साथ साथ बहुत बड़े बिजनेसमैन भी हैं विराट कोहली

Must read




विराट कोहली का बिजनेस सफर

आज हम आपको विराट कोहली की बिजनेस जर्नी के बारे में बताने जा रहे हैं, विराट कोहली सिर्फ एक क्रिकेटर ही नहीं बल्कि एक जाने माने बिजनेस मैन भी है। विराट जितने दिग्गज खिलाड़ी है उसके साथ साथ ही वे एक अनुभवी बिजनेसमैन भी है। इन्होने खेल जगत की दुनिया को अपने खेल से बहुत प्रभावित किया है। विराट कोहली कई ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और बहुत सारे ब्रांड को ये प्रोमोट भी करते हैं।

विराट कोहली को आप सभी जानते ही हैं कि ये बेस्ट इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे होनहार क्रिकेटर है। इन्होंने कुछ सालों में ही अपनी इस क्रिकेट जर्नी को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया। अपने क्रिकेट खेल के माध्यम से विराट ने आसमान छू लिया है। तो आइए हम आपको विराट कोहली की जबरदस्त बिजनेस जर्नी के बारे में बताते हैं। विराट जितने एक दिग्गज क्रिकेटर के रूप में जाने जाते है उस से कही ज्यादा वे एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन के रूप में भी जाने जाते है।

क्रिकेटर के साथ बिजनेसमैन और हजारों करोड़ों के मालिक हैं विराट कोहली

VIRAT KOHLI SUCCESSFUL BUSINESSMAN

एक पोस्ट शेयर करने के मिलते हैं 35 लाख रूपये

विराट कोहली कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर तो है ही। साथ ही इंडियन टीम के एक मात्र ऐसे क्रिकेटर भी हैं जिनके पास कई तरह के ब्रांड है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि विराट के इंस्टाग्राम पर 85 मिलीयन से भी ज्यादा फॉलोअर्स है। जी हां दोस्तों ये सच है, और आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि अगर विराट इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी एक फोटो पोस्ट करते है तो विराट को इसके लिए एक करोड़ पैंतीस लाख रुपए तक मिल जाते है। आप सही सुन रहे हैं मात्र एक फोटो पोस्ट करने के इतने पैसे लेने वाले विराट एक मात्र क्रिकेटर है और स्पोर्ट्स स्टार की अपेक्षा।

एक एडवर्टाइजमेंट के मिलते हैं 6 करोड़

विराट की इसी पर्सनैलिटी की वजह से उनका नाम पर बड़े-बड़े हाईएस्ट स्टारों की लिस्ट में आता हैं। विराट कोहली एडवर्टाइजमेंट भी करते हैं। उन्हें एडवर्टाइजमेंट का भी बहुत शौक है। विराट अपने एक एडवर्टाइजमेंट की शूटिंग के लिए 5 से 6 करोड़ रुपए तक चार्ज करते है। उनके फेमस एडवर्टाइजमेंट तो आप सभी ने देखे ही होंगे। जैसे की बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, मान्यवर, पिक्सआर्ट वॉचेस, एडीडास, पूमा, इटीसी।

विराट की लाइफस्टाइल

आपको बता दें कि विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले क्रिकेटरों में से एक है। इसलिए इनकी लाइफ भी बहुत हाई फाई मानी जाती है। अपनी लाइफ को विराट बेहद शान शौकत से जीते है। और अपने तरीके से जीना पसंद करते हैं। विराट अपने ऊपर बेहिसाब पैसा खर्च करते है। यह अपने लाइफ स्टाइल को स्टैंडर्ड बनाने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं। और ये अपने लाइफस्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं।

विराट के पास महंगी गाड़ियों का कलेक्शन

आज कल के युवा तो विराट को ही कॉपी कर रहे है। विराट का लाइफ स्टाइल आप उनकी गाड़ियों को देखकर भी लगा सकते हैं। उनके पास कई एक्सपेंसिव और न्यू मॉडल की कारें हैं। इन कारों के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। विराट के पास कारों का बहुत बड़ा कलेक्शन माना जाता है।

विराट के पास 10 करोड़ से भी ऊपर की कारों का कलेक्शन है। विराट के पास एक से बढ़कर एक कारे है जिन्हे देखकर आपकी आंखें खुल जाएंगी। उनकी सबसे महंगी कार बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी है। जिसकी कीमत साढ़े पांच करोड़ रुपए है। वैसे तो विराट कोहली को अपनी सारी गाडियां पसंद है पर उनकी फेवरेट कार ऑडी मानी जाती है। वे ऑडी को ज्यादा पसंद करते है अपनी और गाड़ियों कि अपेक्षा। ज्यादातर वे इसी कार में घूमना फिरना पसंद करते हैं। और अक्सर विराट इसी गाड़ी के साथ इंस्टाग्राम या सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट डालते रहते  हैं।

एक स्टीकर लगाने के मिलते हैं ₹120000000

दोस्तों आपने विराट कोहली को क्रिकेट मैदान पर क्रिकेट खेलते हुए तो जरूर देखा ही होगा। पर क्या आपने कभी यह बात नोटिस कि है जिस बेट से वह क्रिकेट खेलते हैं उस पर स्टिकर लगा होता है। तो क्या आप जानते हैं कि यह स्टिकर किस कंपनी का होता है। हम आपको बता दें कि ये स्टिकर एक एमआरएफ कंपनी का है जो अपनी कंपनी के ब्रांड को प्रोमोट करने के लिए ये स्टिकर विराट के बेट पर लगवाती है। पर आपको एक बात और जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ एक स्टिकर विराट के बेट पर लगवाने के लिए एमआरएफ कंपनी विराट कोहली को हर साल ₹120000000 देती है।




सबसे महंगी डील 110 करोड़ रुपए की

विराट कोहली वैसे तो बहुत सी बिजनेस डील करते रहते हैं पर उनकी आज तक की सबसे महंगी डील पूमा ब्रांड के साथ मानी जाती है। यह डील लगभग 110 करोड़ रुपए की थी। जो आज तक की सबसे महंगी डील में से एक है। और इस डील ने पहले के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। ये बहुत महंगी डीलो में से एक मानी गई थी। जबकि इस ब्रांड को विराट सिर्फ प्रमोट करते हैं। पर कुछ ऐसे ब्रांड भी है जिन्हें वह खुद बनाते हैं।

विराट के अपने खुद के कई ब्रांड्स है जैसे कि रोन यह इंडिया के टॉप मोस्ट ब्रांड्स में से एक है। 2014 में विराट कोहली ने इसकी मेजॉरिटी के सारे शेयर खरीद लिए थे। इसमें विराट कोहली के साथ-साथ सचिन तेंदुलकर भी इस ब्रांड को प्रमोट करते हैं।

खुद की स्पोर्ट्स वेबसाइट

साल 2014 में विराट ने लंदन में स्टार्टअप के साथ मिलकर एक स्पोर्ट्स CONVO नाम से एक वेबसाइट को लांच किया था। लंदन के फेमस फुटबॉलर कैरेट पेले ने विराट के साथ मिलकर इसे प्रमोट किया था। इस वेबसाईट का मेन उद्देश्य स्पोर्ट्स से था। जिस पर स्पोर्ट्स कि सारी जानकारी आपको मिल सकती थी। ये वेबसाईट बहुत ही फेमस है।

विराट कोहली की फिटनेस के लिए 90 करोड़ की जिम

आप सभी ने विराट की फिटनेस के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। वे कितने फिट और फाइन रहते हैं ये हम क्रिकेट के मैदान में देखते ही है। विराट अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम भी जाते है। वे वहां एक्सरसाइज करते हैं और अपनी बॉडी को फिट और फाइन बनाते है। विराट अपनी हेल्थ का भी बहुत ध्यान रखते है तभी तो आजकल के युवा उनकी जैसी बॉडी को पसंद करते है और उन्हीं को अपना मेंटोर भी मानते हैं। विराट बहुत हार्ड वर्किंग भी है शायद इसी वजह से वे इतने फिट और स्ट्रांग है।

विराट कोहली के बारे में ये बात जानकर आपको जरूर हैरानी होगी कि विराट नॉन वेज नहीं खाते है। जी हां ये बात बिल्कुल सच है और वे मिठाई को भी अवॉइड करते है। पर फिर भी विराट ने अपनी बॉडी की कितना स्ट्रॉन्ग बना रखा है ये तो हम सब जानते ही हैं। ऐसे ही लोग उनकी फिटनेस के दीवाने नहीं है। विराट कोहली ने अपने CHISEL जिम को स्टार्ट करने के लिए 90 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट किया है। जिससे लोगों को यह प्रेरणा मिलेगी कि लोग अपने हेल्थ का ध्यान रख सके।

फुटबॉल टीम के खरीदे शेयर 

विराट कोहली ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे फुटबॉल के भी शौकीन है। और उन्होंने अपने इस इंटरव्यू में ये भी कहा था कि यदि वह आज एक क्रिकेटर नहीं होते तो फिर शायद एक फुटबॉलर या एक बिजनेसमैन जरूर होते। उनके इसी शौक कि वजह से विराट ने कई फुटबॉल टीम में पैसा इन्वेस्ट किया है। अपने इस फुटबाल प्रेम के कारण उन्होंने बिगोवा टीम जो की एक फुटबाल टीम है उसके शेयर्स विराट कोहली ने खरीद लिए हैं। इसके साथ-साथ विराट कोहली को टेनिस खेल से भी बहुत प्यार है। साल 2015 में दुबई यूएई रॉयल्स टीम के शेरहोल्डर्स भी विराट कोहली ने खरीद कर अपने नाम कर लिए थे। ये एक टेनिस टीम है जिसमें रोजर फेडरर जैसे लेजैंट भी शामिल थे।

विराट कोहली की ब्रांड कंपनी

साल 2017 में विराट कोहली ने जीवा इलेक्ट्रॉनिक के साथ मिलकर एक आईकॉनिक ब्रांड को प्रमोट किया। ये आईकॉन वायरलेस हेडफोन है। इस ब्रांड के मेजर होल्डर विराट कोहली ही है। दोस्तों आपको ये बात जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू का जब अंदाजा लगाया गया तो यह 237.5 मिलियन डॉलर बताई गई। अगर इंडियन करेंसी के हिसाब से बात करें तो 21 सौ करोड़ रुपए होते है। आपको ये बात जानकर पता लग ही गया होगा कि विराट कोहली कितने हाई-फाई बिजनेसमैन में से एक हैं। विराट कोहली ने एक ब्रांड को और प्रोमोट किया था। ONE 8 जिस के ब्रांड एंबेसडर विराट कोहली ही है। ये एक मोबाइल कंपनी है। साल 2021 तक इस कंपनी के मोबाइल भी मार्केट में आ जाएंगे।

तो ये है कुछ विराट कोहली की बिजनेस जर्नी की जानकारी जो आज हमने आपको बताई है। विराट कोहली आज जितने बड़े स्टार है। वे उनकी खुद की मेहनत की वजह से है। उनकी इस मेहनत के पीछे का संघर्ष उतना ही महान है। क्योंकि बिना संघर्ष के तो कोई भी किसी भी मुकाम तक नहीं पहुंच पाता। विराट कोहली आज जहां इन ऊंचाइयों पर है वह उनकी लगन का ही नतीजा है। इसीलिए आज वह दुनिया के लोगों के दिलों में राज किए हुए हैं। और उन्होंने अपनी जगह हर हिन्दुस्तानी के दिलों में बना रखी है वो भी इतनी कम उम्र में। इसलिए विराट कोहली एक सक्सेसफुल क्रिकेटर के साथ-साथ एक अच्छे बिजनेसमैन के नाम से भी जाने जाते हैं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology