Winter Foods: ठंड में गर्मी पाने के लिए ये 8 चीज़े जरूर खाएं

Must read



ठंड में खाने के लिए 9 चीजें, जो शरीर को गर्मी देते हैं

भारत में, विशेष रूप से उत्तर भारत में ठंड बहुत कठोर है। इससे बचने के लिए हम तरह-तरह के प्रयास करते हैं। लेकिन फिर भी हम सभी के लिए अपने हाथों और पैरों को ठंड से बचाना बहुत मुश्किल है। गर्म कपड़ों के साथ-साथ ठंड से बचने के लिए भी आपको सर्दियों में अपने खाने पर ध्यान देने की जरूरत है।

कुछ ऐसे चीजे उपलब्ध हैं जिन्हें खाने से आपका शरीर गर्म बना रह सकता है। जिन लोगों को सर्दियों में लो ब्लड प्रेशर होता है, वे इस भोजन को खाकर राहत पा सकते हैं। इन्हें खाने से शरीर को गर्मी मिलेगी, साथ ही एनर्जी लेवल भी काफी बढ़ जाएगा। इसलिए अगर आप एक के बाद एक गर्म कपड़े पहनकर भी खुद को ठंड से नहीं बचा पा रहे हैं, तो अपनी प्लेट में इन 8 चीजों को जरूर शामिल करें।

eat these 8 things To get Warmth in the cold

ठंड में ये चीजें जरूर खानी चाहिए

अदरक

अदरक ज्यादातर भारतीय रसोइयों में उपलब्ध है क्योंकि यह उन मसालों में से एक है जो भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं। इसका उपयोग सर्दियों में भी आपके शरीर को गर्म रखने के लिए किया जा सकता है। अदरक में थर्मोजेनिक, जिंजरोल और शोगल्स जैसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में सक्षम साबित हुए हैं। यदि आप नमक के साथ सूखे या कच्चे अदरक का सेवन करते हैं, तो यह सर्दियों के दौरान आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करेगा। अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आप दिन में दो या तीन बार अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

केले

यहां तक कि केले आपको गर्म कर सकते हैं। केला विटामिन बी और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो ठंड के मौसम में थायराइड और अधिवृक्क ग्रंथि को शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस एक प्रकार का जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो आपके शरीर में धीरे-धीरे टूटता है, जिसके परिणामस्वरूप ऊर्जा की एक विस्तृत रिलीज होती है। जिससे आपका शरीर गर्म रहता है। इसके साथ ही इसे खाने से आपका वजन हमेशा बना रहेगा, इसलिए इसे सर्दियों में खाएं।




शहद:

जब भी आपको सर्दी में खांसी और जुकाम होता है, तो दादी एक चम्मच शहद खाने की सलाह देती हैं। यह ठंड से बचने और एक उपयुक्त प्रतिरक्षा स्तर बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है। यदि आप सर्दियों में हर रोज एक चम्मच शहद खाते हैं, तो यह आपको अत्यधिक ठंड से बचाने में मदद करेगा। शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है और इसका उपयोग चीनी के बजाय किया जा सकता है क्योंकि बहुत अधिक चीनी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। शहद की मदद से, आप आसानी से अतिरिक्त कैलोरी कम कर सकते हैं और अपने आप को अंदर से गर्म कर सकते हैं।

दलिया

दलिया कई लोगों को दलिया पसंद होता है और वे इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। यह आपको कई घंटों तक ऊर्जा देता है। यदि आप विज्ञान का अनुसरण करते हैं, तो यह ऊर्जा को तोड़ता है और यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

लहसुन

उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों को लहसुन खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है। लेकिन, लहसुन का एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है। सर्दियों के दौरान आपको फ्लू के कारण खांसी हो सकती है। चूंकि, लहसुन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं; इसलिए, यह बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली बीमारियों से बचने में मदद करता है। अगर आपको सर्दियों के महीनों में गले में खराश है, तो 2-3 लहसुन की कलियां चबाने से राहत मिलेगी।

प्याज

आप जानते होंगे कि बहुत से लोग अपने शरीर का तापमान बढ़ाते हैं और बुखार लाते हैं। क्या आपने कभी अपने बगल में प्याज का एक टुकड़ा रखा है? अगर रखा है, तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें कोई झूठ नहीं है। इसलिए अगर आप ठंड से बचना चाहते हैं, तो आज ही प्याज का सूप बनाएं या अपने खाने में प्याज का भरपूर सेवन करें।

बादाम

सर्दियों में बादाम के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। बादाम न केवल याददाश्त बढ़ाने में मददगार है, बल्कि शरीर में गर्माहट भी प्रदान करता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology