WWE के 4 भारतीय रेसलर Top 4 Indian Wrestlers of WWE

Must read



WWE के 4 भारतीय रेसलर

दोस्तों, WWE भारत में काफी पसंद किया जाता है। देखा जाए तो क्रिकेट के साथ-साथ लोग रैसलिंग को काफी पसंद करते हैं। WWE में खली के बाद जो रैसलर आया उसने तो कमाल कर दिखाया। वर्ल्ड चैम्पियन बनकर उन्होंने बता दिया कि भारत भी WWE में पैर जमा रहा है। आज हम आपको बताने वाले हैं 5 भारतीय रेसलर के बारे में जिन्होंने अच्छे अच्छे की कहकर ले ली।

जिंदर महल JINDAR MAHAL

30 साल के रेस्लर जिंदर महल का असली नाम युवराज सिंह धेसी है। जिंदर भारतीय मूल के कनाडाई रेसलर हैं, लेकिन उनका फैमिली बैकग्राउंड पंजाब के फिल्लौर का है। जिंदर पहलवान गामा सिंह के भतीजे हैं। वे 700 में से 590 मुकाबले जीत चुके हैं। 115 kg के 6 फुट 5 इंच लंबे जिंदर कनाडा के हैवीवेट चैम्पियन हैं। जिंदर ने 2003 में मार्शल आर्ट्स फिटनेस सेंटर से रेसलिंग करियर शुरू किया। कनाडा में इंटरनेशनल टैग टीम रेसलिंग चैम्पियनशिप जीती। कुछ साल बाद WWE रेसलर बनने की ठानी और ट्रेनिंग के लिए फ्लोरिडा पहुंच गए। 29 साल के जिंदर यहां कई स्मैकडाउन इवेंट में नजर आए। हालांकि, 2014 में WWE ने उन्हें रिलीज कर दिया था। अब उन्होंने वापिस WWE में एन्ट्री की है।

कविता देवी दलाल KAVITA DEVI DALAL

क्या आप जानते हैं कि WWE रिंग में भारत की एक महिला खिलाडी भी अपना दम ख़म दिखा रही हैं। कविता देवी दलाल पहली भारतीय महिला है जो वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट के रिंग में लड़ रही हैं। कविता देवी सलवार कमीज पहनकर WWE के खिलाडियों को धुल चटाने वाली है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि ये भारतीय महिला एक बच्चे की माँ भी है।

कविता देवी को इस मुकाम को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी है। कविता देवी को WWE में ‘हार्ड केडी’ के नाम से जाना जाता है। कविता देवी के बारे में एक ख़ास बात ये भी है कि वो सलवार कमीज पहनकर रिंग में उतरती है। कविता हरियाणा के जींद जिले के एक छोटे से गाँव मालवी की रहने वाली हैं। इनकी शादी उत्तर प्रदेश के बागपत के गौरव तोमर से 2009 में हुई थी। गौरव एक वॉलीबॉल प्लेयर हैं। गौरव ने अपनी पत्नी को बहुत सपोर्ट किया जिसकी बदौलत कविता आज इस मुकाम तक पहुँच पाई हैं।

अमनप्रीत सिंह रंधावा AMANPREET SINGH RANDHAWA

अमनप्रीत जो महाबली शेरा के नाम से जाने जाते हैं। शेरा का नाम भारत में किसी परिचय का मोहताज नहीं है। ये चडीगढ़ के रहने वाले हैं। India TNA में उनके द्वारा किए गए काम की वजह से लोग उन्हें जानते हैं। उनका कद 6 फुट 2 इंच लंबा है और वजन 110 KG है। अमनप्रीत को बचपन से ही स्पोर्ट्स का काफी शौक था।  उन्होंने बॉडी बिल्डर के तौर पर कई लोकल कॉम्पिटिशन जीते हैं।

साल 2011 में वो रैसलिंग की दुनिया में आए। उन्होंने अपनी ट्रैनिंग सैवियो वैगा और एल स्नो की देखरेख में की है। अमनप्रीत को पहले इंडियन रैसलिंग में काफी नाम मिला, जिसके बाद वो यूएस और यूके चले गए। महाबली शेरा, दारा सिंह को अपना आदर्श मानते हैं। वो KBC, CID जैसे फेमस टीवी सीरियल, सीरीज़ का हिस्सा भी बन चुके हैं।

टाइगर अली सिंह TIGER ALI SINGH

छह फ़ीट 5 इंच लंबे टाईगर अली सिंह का नाम भारत की ओर से ‘WWE’ के बैनर तले लड़ने वालों में सबसे पहला माना जा सकता है। इनका अलसी नाम Gurjit Singh Hans है। टाईगर कनाडा के नागरिक हैं लेकिन भारतीय मूल से हैं। और मशहूर भारतीय पहलवान टाईगर जीत सिंह के बेटे हैं। टाईगर को 1997 में मुख्य रेसलर के रुप में लाया गया। हालांकि बाद में टाईगर ने आरोप लगाया कि नस्लवाद के चलते उन्हें आगे नहीं बढ़ने नहीं दिया गया।

टाईगर ने इस मुद्दे पर कंपनी के ख़िलाफ़ 70 लाख़ डॉलर का मुक़दमा किया था। लेकिन फिर अदालत से बाहर हुए एक समझौते के बाद उन्हें WWE में अमेरीका से बाहर होने वाले इवेंट्स से जोड़ दिया गया और कंपनी ने उनके रहने, ख़ाने-पीने का पूरा ख़र्चा उठाया। 42 वर्षीय टाईगर अब जापान में नवोदित पहलवानों को प्रोफ़ेशनल कुश्ती के दांव पेंच सिखाते हैं।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology